Breaking News

जल्द शुरू होने वाले हैं चैत्र नवरात्रि, इससे पहले जरूर कर लें ये काम, खुश हो जाएंगी मां दुर्गा

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2021) के व्रत शुरू होने वाले हैं. यह 22 अप्रैल तक चलेंगे. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है. मां दुर्गा को शक्ति का स्वरूप माना जाता है. इस दौरान भक्त 9 दिनों तक व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं. नवरात्रि का पहला दिन घटस्थापना से शुरू होता है. 9 दिन व्रत रखने के बाद पारण किया जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस साल नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ काम जरूर कर लेने चाहिए.

आइए जानते हैं इन कामों के बारे में-

घर की सफाई- नवरात्रि से पहले जरूरी है कि आप घर की साफ-सफाई कर लें. माता लक्ष्मी उसी घर में प्रवेश करती हैं जहां साफ-सफाई होती है. वहीं, जिस घर में गंदगी होती है वहां दरिद्रता का आगमन होता है. इसके साथ ही ध्यान रहे कि मंदिर में खंडित मूर्तियां ना रखें.

कलश स्थापना की जगह पर इस रंग का करें इस्तेमाल- नवरात्रि के पहले दिन जिस स्थान पर कलश स्थापना की जाती है वहां हल्के रंग का इस्तेमाल करें. वास्तु के मुताबिक ये शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.

घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये निशान- स्वास्तिक के निशान को किसी भी शुभ कार्य से पहले बनाना अच्छा माना जाता है. ऐसे में नवरात्रि के पहले दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाएं.

किचन को रखें साफ– नवरात्रि से पहले किचन को जरूर साफ करें. इस दौरान किचन से लहसुन,प्याज को हटा दें.

घर की दक्षिण पूर्व दिशा को करें ठीक- शास्त्रों के अनुसार देवी का क्षेत्र दक्षिण दिशा में होता है इसलिए माता की पूजा करते समय आपका मुख दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. पूर्व दिशा में पूजा करने से चेतना जागृत होती है जबकि दक्षिण दिशा की तरफ करके पूजा करने से मानसिक शांति मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *