Breaking News

कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार हो रहे है दिल्ली नगर निगम के अस्पताल

कोविड काल को कोई चाह कर भी भूल नहीं सकता है। देश की जो स्थिति रही है इस दौरान उससे तो हर कोई डर गया। तो जो कोरोना (corona Virus) की पहली और दूसरी लहर के समय हमसे गलतियां हुई है उसको दोबारा ना दोहराया जाए इसको कोई नहीं चाहता है। इसी के चलते खबर है कि कोरोना की तीसरी लहर के पहले से ही दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों में तैयारियां शुरु हो गई है।

ऐसा कहना तो मुश्किल है कि इस वक्त आएगी तीसरी लहर, परंतु हां कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि तीसरी लहर आएगी। यही वजह है कि केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी तैयारियों में जुट गई हैं। तो ऐसे में निगम अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के साथ ऑक्सीजन व वेंटिलेंटर की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है।

कोविड की तीसरी लहर को लेकर, निगम के एक अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में कमी आने के साथ निगम के अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम हो गई है। इसको देखते हुए निगमों को अपने अस्पतालों को बेहतर तैयार करने का अवसर मिल गया है। यही वजह है कि चरणबद्ध तरीके से विकास कार्यों में तेजी लाई जा रही है।

बता दे कि इसको लेकर उत्तरी निगम महापौर जयप्रकाश ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए गिरधर लाल अस्पताल को भी जोड़ा जा रहा है। यहां 10 वेंटिलेटर की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी। इसे विशेषतौर पर बच्चों के लिए समर्पित किया जाएगा। इससे पहले हिंदूराव अस्पताल, बालकराम अस्पताल और राजन बाबू अस्पताल में वेंटिलेटर की व्यवस्था है।

और दूसरी तरफ पूर्वी निगम में तीसरी लहर को देखते हुए स्वामी दयानंद अस्पताल में तैयार किए जा रहे वार्ड संख्या चार व पांच के सिविल कार्य को भी मंजूरी मिल गई है। निगम महापौर निर्मल जैन ने बताया कि उम्मीद है कि यहां अगले एक माह के भीतर निगम तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार हो जाएगा।

 

वहीं तैयारी तो यहां भी जारी है, तो दक्षिणी निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए निगम तैयारी कर रहा है। इसके तहत निगम के कालकाजी व तिलक नगर अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाने के साथ बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *