Breaking News

‘कोरोना की जंग में सरकार एकजुट होकर तेजी से कर रही काम’, मंत्रिपरिषद की बैठक में बोले PM मोदी

देश में कोरोना की दूसरी लहर से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा के लिए आज यानी शुक्रवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई. बैठक में मंत्रियों के साथ-साथ प्रधानमंत्री, प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव ने भी भाग लिया. इस दौरान कहा गया कि वर्तमान महामारी संकट पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है. इसके साथ ही केंद्र, राज्य सरकारों और भारत के लोगों के सामूहिक प्रयासों के आधार पर कोरोना से लड़ने के लिए भारत सरकार की टीम इंडिया के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया.

बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि स्थिति से निपटने के लिए सरकार के सभी हथियार एकजुट और तेजी से काम कर रहे हैं. उन्होंने मंत्रियों से अपने संबंधित क्षेत्रों के लोगों के साथ संपर्क में रहने, उनकी मदद करने और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने का आग्रह किया. उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि स्थानीय स्तर पर मुद्दों की तुरंत पहचान की जाए और उन्हें संबोधित किया जाए.

अबतक किए गए सभी कामों की समीक्षा

परिषद ने केंद्र और राज्य सरकारों और भारत के लोगों द्वारा पिछले 14 महीनों में किए गए सभी प्रयासों की भी समीक्षा की. केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के साथ तालमेल बिठाने, अस्पताल के बेड, पीएसए ऑक्सीजन की सुविधा, ऑक्सीजन के उत्पादन, भंडारण और परिवहन में मुद्दों को हल करने, आवश्यक दवाओं की उपलब्धता से संबंधित मामलों से निपटने के प्रयासों के बारे में बताया गया. उनकी आपूर्ति और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए किए जा रहे उपायों को भी इंगित किया गया था. खाद्यान्न-अनाज के प्रावधान और जन धन खाता धारकों को वित्तीय सहायता के रूप में कमजोर आबादी को सहायता उपायों को भी इंगित किया गया था.

कोरोना प्रोटोकॉल का रखें ध्यान

मंत्रिपरिषद ने कोविड के सभी प्रोटोकॉल के महत्व पर भी जोर दिया- मास्क पहनना, 6 फीट की भौतिक दूरी रखना और बार-बार हाथ धोना. परिषद ने दोहराया कि समाज की भागीदारी महत्वपूर्ण कार्य को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है और विश्वास व्यक्त किया कि देश इस अवसर पर उठेगा और वायरस को हराएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *