Breaking News

काम की खबरः 1 फरवरी से बदल जाएगा राशन कार्ड से जुड़ा जरूरी नियम, राशन के लिए जरुरी है ये काम

1 फरवरी 2021, गांठ बांध लीजिए क्योंकि इस दिन से आपकी जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. एक फरवरी को देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. इसके अलावा एटीएम और रसोई गैस जैसी तमाम चीजों में बदलाव होगा. लेकिन इसके अलावा 1 फरवरी से राशन कार्ड से जुड़ा नियम भी बदलने वाला है और अगर आप राशन कार्डधारक (Ration Card Holder) हैं तो ये खबर आपके लिए काम की है. तो आईए जानते हैं कि नियम में क्या बदलाव होने वाला है और इससे आप पर क्या असर पड़ेगा.

दरअसल, एक फरवरी से राशन कार्डधारकों सहित अन्नपूर्णा तथा अन्तोदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलने वाला राशन अब बायोमेट्रिक पद्धति की जगह मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन (Mobile OTP and IRIS Authentication) की सहायता से दिया जाएगा. द हिंदु में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ये नियम तेलंगाना राज्य में एक फरवरी 2021 से लागू हो जाएगा. बता दें, राशन कार्ड से जुड़े इस नियम में बदलाव कोरोना महामारी के मद्देनजर किया गया है. कोविड-19 की वजह से बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन को बंद किया गया है और मोबाइल ओटीपी व आईरीस ऑथेंटिकेशन को लागू किया गया है.

आधार कार्ड से लिंक
चूंकि तेलंगाना राज्य में ये नियम लागू होने जा रहा है तो सीविल सप्लाइज विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस नए नियम के अंतर्गत राशन कार्डधारकों को अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कराना होगा जिससे ओटीपी भेजा जा सके. बता दें, ये फैसला हाईकोर्ट द्वारा जारी आदेश के बाद लिया गया है. बता दें, कोर्ट में याचिका दायर की गई थी दिसमें कहा गया था कि बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन से कोरोना संक्रमण फैल सकता है. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने इसमें बदलाव करने का आदेश दिया.

मालूम हो कि हैदराबाद और तत्कालीन रंगारेड्डी जिले में आईरीस ऑथेन्टिकेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं है. ऐसे में इन जगहों पर राशन ओटीपी के जरिए दिया जाएगा. इस संबंध में हैदराबाद के चीफ राशनिंग अधिकारी बी बाला माया देवी का कहना है कि, 01 फरवरी से हैदराबाद के सभी 670 फेयर शॉप में राशन सामग्री का वितरण मोबाइल ओटीपी ऑथेन्टिकेशन से ही किया जायेगा. इन जिले के लोगों को आधार कार्ड से लिंक किए गए नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. इसलिए सभी लोगों को जल्द से जल्द आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराने का सुझाव दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *