Breaking News

इस साल भव्य होगा रामनगरी में दीपोत्सव, मुख्य आकर्षण 3-D होलोग्राफिक और लेजर शो के लिए लगाए गए 500 ड्रोन

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली अयोध्या के पवित्र सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी परिसर, 3 नवंबर को एक भव्य आयोजन का गवाह बनेगा. आज यहां भव्य दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav) का आयोजन भी होगा. इसके लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या (CM Yogi Ayodhya) भी पहुंचे हैं. इस साल दीपोत्सव कार्यक्रम में 3-D होलोग्राफिक शो और प्रोजेक्शन मैपिंग भी होगी.

आज शाम सरयू घाट आज 9 लाख दीयों से जगमगाएगा जो अपने में विश्व रिकॉर्ड होगा. सीएम योगी ने भी आज अयोध्या पहुंचकर दीपोत्सव कार्यक्रम का निरीक्षण किया. आज सुबह श्रीराम के अयोध्या आगमन को प्रतीकात्मक रूप में दिखाया गया. इस दौरान अयोध्या में भव्य शोभा यात्रा निकली गई. रामायण कार्निवल थीम पर 11 रथों वाली झांकी निकाली गई. भगवान राम माता सीता और लक्ष्मण के साथ पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे. उन्हें हेलीपैड से रामकथा पार्क तक रथ से लाया गया. इस दौरान भगवान राम का राज्याभिषेक सीएम योगी ने किया.

एरियल ड्रोन शो होगा मुख्य आकर्षण

वहीं आज शाम को दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान पूरा सरयू घाट रोशनी से जगमगाएगा. राम की पैड़ी से जुड़े 32 घाट पर करीब 9.51 लाख दीपक जलाकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. जबकि जिले भर में 12 लाख दीये जलाए जाएंगे. पिछले साल दीपोत्सव पर छह लाख से ज्यादा दीये जलाए गए थे जो एक विश्व रिकॉर्ड था. वहीं इस साल अयोध्‍या दीपोत्‍सव की भव्‍यता और आकर्षण को पहली बार होने जा रहा एरियल ड्रोन शो कई गुना बढ़ा देने वाला है. 500 ड्रोन इसके लिए लगाए गए हैं. जो मुख्य आकर्षण होगा. इसके साथ राम की पैड़ी पर 3-D होलोग्राफिक शो और प्रोजेक्शन मैपिंग भी होगी.

पिछले 5 सालों से हो रहा है दीपोत्सव का आयोजन

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के बाद प्रत्येक वर्ष प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन करते आ रहे हैं. वर्ष दर वर्ष इस आयोजन की भव्यता बढ़ती ही जा रही है. इस बार भी दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान लेजर शो और राम दरबार के अलावा राम बाजार लोगों के आकर्षण का केंद्र है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *