Breaking News

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने की PM मोदी से मुलाकात, भारत को बताया विश्व शक्ति

भारत (India) के मित्र देश इजरायल (Israel) के विदेश मंत्री एली कोहेन (foreign Minister Eli Cohen) भारत के दौरे (India tour) पर आए हुए हैं. इसी सिलसिले में उन्होंने मंगलवार (09 मई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद उन्होंने भारत को विश्वशक्ति बताते हुए ट्वीट किया।

उन्होंने कहा, दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश, दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (world’s fifth largest economy) और विश्वशक्ति भारत के प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। मैंने पीएम मोदी के साथ दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने, अब्राहम समझौते का विस्तार करने और एक मुक्त व्यापार समझौते को बढ़ावा देने के बारे में बात की जिससे इजरायल की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

कोहेन ने आगे कहा, मैंने इजरायल और भारत में यहूदी समुदाय के प्रति उनके गर्मजोशी भरे व्यहार के लिए भी धन्यवाद दिया और हम दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए।

कोहिन को क्यों बीच में रोकना पड़ा भारत दौरा
इजरायल के विदेश मंत्री कोहेन भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए हुए थे हालांकि इजरायल के घरेलू हालातों की वजह से उनको अपनी राजनयिक यात्रा को रोकना पड़ा. वह पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद वापस स्वदेश लौट गए। उन्होंने इसके बारे में भी ट्वीट करके जानकारी दी।

कोहिन ने कहा, जैसे ही हम भारत पहुंचे मुझे सुरक्षा एजेंसियों से एक जानकारी मिली जो इजरायल में सुरक्षा चिताओं की तरफ इशारा कर रही था। लिहाजा हमने उन घटनाओं और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारत के राजनयिक दौरे को रोकने का फैसला किया है। मैं पीएम मोदी से मीटिंग के बाद वापस इजरायल लौट जाऊंगा।