Breaking News

आप भी हैं नवरात्रि का व्रत तो खाएं ये आहार, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इन दिनों लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा व आराधना की जाती है। यदि आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए इन दिनों ऐसे फल और सब्जियों को खाना चाहिए जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

गर्मियों का मौसम भी शुरू होने के साथ साथ शरीर को ठंडा रखना बहुत आवश्यक होता है। असल में, पूरे नौ दिन तक व्रत रखना आसान नहीं होता। नौ दिन के व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।

शुगर फ्री सिंघाड़े खाने हों तो यहां आइएसिंघाड़े
सिंघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर से पानी की कमी को दूर करता है। साथ ही ये बॉडी को एनर्जी भी देता है और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखने में हमारी मदद करता है।

लाए थे 1 किलो की लौकी खरीदकर, रात भर में हो गई डेढ़ किलो, पत्नी चिल्लाने  लगी, 'भूत-भूत...' |wife astonished to see unique gourd increases  unnaturally freeze story viral on social media |लौकी
लौकी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। लौकी खाने से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं होती है। आप नवरात्रि में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। या फिर इसका जूस भी निकाल सकते हैं।लौकी गर्मी में खाने से शरीर ठंडा रहता है।

Amazing Health Benefits Of Raw Bananas You Must Know - शुगर कंट्रोल कर  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है कच्चा केला | Patrika Newsकच्चा केला
कच्चा केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही यह वजन घटाने में भी काफी सहायता करता है। नवरात्रि में आप कच्चे केले के कोफ्ते या टिक्की बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

शकरकंद
शकरकंद खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी ठीक हो जाती है। इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। शकरकंद को इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है।

lifestyle how to eat fruit right according to ayurveda | Navbharat Times  Photogalleryफल
सभी को फल खाना चाहिए। अगर आपका फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं। या फिर इनके शेक्स, स्मूदीज, जूस आदि बनाकर पीएं। इनसे आपके शरीर को पोषण तो मिलेगा ही साथ ही साथ एनर्जी भी मिलेगी। फलों को खाने से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *