Breaking News

आप भी जानिये ये 10टिप्स जो प्रेग्नेंसी में नवरात्रि व्रत रखने के लिए है जरुरी

देश में चैत्र नवरात्रि 2021 13 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। हर साल की तरह इस साल भी लोग इसे बड़े उत्साह के साथ मन रहे हैं। नवरात्रि का त्यौहार देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों की नौ दिनों तक पूजा करने के लिए मनाया जाता है। ये 9 दिन बेहद शुभ माने जाते हैं और इस दौरान भक्त देवी मां का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं। कई लोग नवरात्रि व्रत किसी हाल में नहीं छोड़ते हैं। यहां तक कि गर्भवती होने के बावजूद।

अगर आप या आपके परिवार में कोई गर्भवती महिला नवरात्रि के व्रत रखना चाहती हैं, तो उन्हें बेहद सावधान रहने की ज़रूरत होगी। उपवास रखना न सिर्फ मां है बल्कि होने वाले बच्चे के लिए भी है ख़तरा पैदा कर सकता है, क्योंकि इस दौरान मां और बच्चे दोनों को ज़रूरी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है, जो उन्हें भोजन से ही मिलता है।

नवरात्रि व्रत में गर्भवती महिलाएं क्या खाएं:

1. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आलू, खीर, साबुदाना, पकौड़े जैसे विशिष्ट नवरात्रि भोजन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये भोजन मोटा कर सकते हैं साथ ही जटिलताएं भी उत्पन्न कर सकते हैं। कई महिलाएं व्रत के समय नमक नहीं खाती, जिससे उनके शरीर में कमज़ोरी पैदा हो जाती है।

2. प्रेग्नेंट महिलाओं को कभी भी बिना पानी का व्रत नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसे समय में उनके शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी होता है। साथ ही ये भी याद रखना ज़रूरी है कि उनके में एक और जान है तो पानी के लिए उन पर ही निरभर कर रहा है, इसलिए व्रत में पानी जरूर पिएं।

3. व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। डॉक्टर आपकी और आपके बच्चे की सेहत के अनुसार फैसला लेंगे।

4. प्रेग्नेंसी के दौरान आपको और आपके बच्‍चे को ऊर्जा की ज़रूरत होती है, इसलिए किसी भी अवस्‍था में अपने शरीर को तकलीफ न दें। इस दौरान ताज़े फल और व्रत से जुड़ी चीज़ें खाएं, जिससे शरीर में थकावट न आए और एनर्जी बनी रहे।

5. आपको अपना पेट भरना है तो इसका मतलब यह नहीं क‍ि आप कुछ भी खायें। अपने शरीर में डाले जाने वाले पोषक तत्वों की गुणवत्ता पर ध्यान दें न कि मात्रा पर।

6. कोशिश करें कि 9 दिन लगातार व्रत न रखें, इससे शरीर में कमज़ोरी, एसिडिटी, सिरदर्द और खून की कमी हो सकती है।

7. कई महिलाएं व्रत के समय नमक बिल्‍कुल छोड़ देती हैं, अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो ऐसा न करें। नमक न खाने से बीपी लो होने की संभावना हो जाती है और अन्‍य समस्‍याएं भी पैदा हो जाती हैं।

8. शरीर के संकेतों पर ध्यान दें। कमज़ोरी या थकावट हो तो इसे नज़रअंदाज़ न करें।

9. खीरे ज़रूर खाएं जो प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए आवश्यक खनिजों से भरपूर होते है। शकरकंद भी लें, ये आयरन, बीटा-कैरोटीन और फाइबर से भरपूर होते है, जो आपको उपवास करते समय तृप्त रखता है।

10. थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहें, जिससे आपका पेट खाली न रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *