Breaking News

अगले महीने लॉन्च होगी महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक कार, देखें स्पीड और कीमत?

भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा अगले महीने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महिंद्रा सितंबर में बिल्कुल नई महिंद्रा एक्सयूवी 400 (Mahindra XUV400) इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर सकती है. यह इलेक्ट्रिक कार 2020 ऑटो एक्सपो में दिखाई गई महिन्द्रा एक्सयूवी300 का प्रॉडक्शन वर्जन होगा.

आने वाली महिंद्रा एक्सयूवी 400 के सटीक स्पेसिफिकेशन अभी तक सामने नहीं आए हैं. उम्मीद है कि इसकी लंबाई 4.2-मीटर होगी. इसकी तुलना यह मौजूदा XUV300 और इसको टक्कर देने वाली Nexon EV से साइज में बड़ी होगी. बढ़ी हुई लंबाई और ज्यादा व्हीलबेस की बदौलत XUV400 को अपने प्रमुख प्रतिद्वंदी नेक्सॉन की तुलना में ज्यादा बड़ी होगी.

400 किमी तक होगी कार की रेंज
पावरट्रेन की बात करें तो, महिंद्रा की XUV400 दो बैटरी विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है. इसके अलावा एसयूवी में बेहतर ड्राइविंग रेंज के लिए हाई डेंसिटी एनएमसी सेल का उपयोग किया जाएगा. एक बार चार्ज करने पर XUV400 350-400 किमी की दावा की गई रेंज की पेशकश करने की उम्मीद कर सकता है. इसकी तुलना में Nexon EV और Nexon EV Max की ARAI रेंज को क्रम 312 किमी और 437 किमी प्रति चार्ज पर रेट किया गया है.

जानें क्या होगी कीमत?
नई इलेक्ट्रिक कार में सिंगल मोटर देखने को मिलेगा. इसके लगभग 150 bhp देने की उम्मीद है. फीचर्स के मामले में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के काफी लोडेड होने की उम्मीद की जा सकती है जैसा कि अन्य सभी नए जमाने की महिंद्रा कारों के मामले में है. कीमत की बात करें तो आने वाली Mahindra XUV400 की कीमत 15 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है. इसका मुकाबला टाटा नेक्सॉन ईवी, एमजी जेडएस ईवी से होगा.

महिंद्रा लॉन्च करेगी 5 इलेक्ट्रिक कार
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल में आधिकारिक तौर पर 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV.e8, XUV.e9, BE.05, BE.07 और BE.09 से पर्दा उठाया है. XUV ईवी 2024 से हमारे बाजार में सबसे पहले आएगी, वहीं BE रेंज सबसे पहले 2025 में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी. सभी 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी प्लेटफॉर्म और बैटरी मॉड्यूल साझा करेंगे; हालांकि, आउटपुट के मामले में सभी अलग-अलग होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *