Breaking News

संयुक्त चीफ आफ स्टाफ के अमेरिकी अध्यक्ष जनरल मार्क ए मिले से मुलाकात की, दोनों ने निरंतर सहयोग का किया आह्वान

चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार (स्थानीय समय) को यहां संयुक्त चीफ आफ स्टाफ के अमेरिकी अध्यक्ष जनरल मार्क ए मिले से मुलाकात की और दोनों ने क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

आफिस आफ जाइंट चीफ्स आफ स्टाफ पब्लिक अफेयर्स के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि शीर्ष अधिकारी प्रशिक्षण अभ्यास में सहयोग जारी रखने और दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालन बढ़ाने के अधिक अवसर पैदा करने पर सहमत हुए।
मिले ने जाइंट बेस मायर-हेंडरसन हाल में सशस्त्र बलों के पूर्ण सम्मान आगमन समारोह के दौरान जनरल रावत का स्वागत किया था। जनरल रावत ने अपनी आधिकारिक यात्रा के रूप में अज्ञात सैनिक के मकबरे पर माल्यार्पण किया।
बयान में कहा गया, ‘बाद में दोनों अधिकारी पेंटागन में मिले, जहां दोनों सैन्य नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीके और नागरिक नेतृत्व के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में उनकी संबंधित भूमिकाएं शामिल हैं।’
वाशिंगटन और नई दिल्ली ‘अमेरिका-भारत प्रमुख रक्षा साझेदारी के तहत एक मजबूत सैन्य-से-सैन्य संबंध साझा करते हैं, जो एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक का समर्थन करता है।’
बता दें कि जनरल रावत अमेरिका के दौरे पर हैं। इससे पहले बुधवार को उन्होंने वाशिंगटन में ज्वाइंट बेस लुईस-मैककार्ड का दौरा किया और अमेरिकी सेना के मेजर जनरल जेवियर टी ब्रूनसन, कमांडिंग जनरल, 1 कोर के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर भी चर्चा की।