Breaking News

लद्दाख में पीछे हटने के लिए चीन ने रखी ये नई शर्त

लद्दाख गतिरोध को हल करने को लेकर भारत-चीन की सैन्य और कूटनीतिक वार्ता गोपनीय रखी जा रही है। लेकिन एक मीडिया हाउस ने जो रिपोर्ट छापी है, उससे पता चलता है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पीछे हटने को लेकर एक शर्त रखी है। चीन ने कहा है कि यहां से पहले टैंक और तोप को हटाया जाए ताकि किसी भी दुर्घटना के मामले में वृद्धि से बचा जा सके।

दूसरी तरफ भारत का मानना है कि पहले चरणबद्ध वापसी, सत्यापन प्रक्रिया और फिर डी-एस्केलेशन के माध्यम से सैनिकों को व्यापक रूप से हटाया जाना चाहिए। नई दिल्ली ने अनुसार, चीन को पहले लद्दाख में 1597 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने सैनिकों को अप्रैल 2020 वाली स्‍थिति में भेजना होगा, उसके बाद ही डी-एस्केलेशन का पालन किया जा सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि शुद्ध सैन्य शब्दों में तनाव वाली जगहों से तोप और टैंकों को हटाना किसी भी तरह से भारत के पक्ष में काम नहीं करता है, क्योंकि पीएलए ने बीजिंग की एलएसी की धारणा के ठीक ऊपर सड़कें बनाई हैं और वह बहुत तेजी से यहां पर तैनाती की क्षमता रखता है।

वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, भारतीय सेना को सर्दियों के माध्यम से पूर्वी लद्दाख की ऊंचाइयों पर तैनात रहना होगा, जब तक कि पीएलए असहमति और यथास्थिति बहाल करने के पक्ष में निर्णय नहीं ले लेती। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा नियोजक इस बात पर बहस कर रहे हैं कि भविष्य में तनावपूर्ण स्थिति कैसे होगी। एक विचारधारा यह है कि पीएलए 3 नवंबर के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तक बातचीत करने और भारत से यह जगह खाली करने की कोशिश करेगा। लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप के व्हाइट हाउस में नहीं लौटने पर 3488 किमी एलएसी पर दुश्‍मनी बढ़ सकती हैं। इसका मतलब है कि अभी चीन यूएस और ताइवान पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में परिणाम के बाद वह भारत पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अन्य विचारधारा यह भी कहती है कि LAC पर PLA की आक्रामकता का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि अप्रैल में गलवान-गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में घर्षण शुरू हो गया था, जब अमेरिकी चुनाव नहीं थे। लोगों का मानना है कि LAC पर PLA का उद्देश्य 7 नवंबर, 1959 की लाइन को बहाल करना और 2 नवंबर, 2019 को लद्दाख मानचित्र प्रकाशित करने के लिए भारत से बदला लेना है।