Breaking News

ये मेरी कुर्सी है, अब आप इस पर बैठिये…, इस तरह बाइडेन ने पीएम मोदी को दिया सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में शानदार मुलाकात की. इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर थी। इस दौरान बाइडेन ने मोदी को याद दिलाया कि 2006 में उन्होंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के करीबी देशों में शुमार होंगे। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया। दो साल बाद व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकार से उतरकर व्हाइट हाउस में दाखिल हुए, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति उनका स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री पूरे आत्मविश्वास के साथ व्हाइट हाउस में दाखिल हुए और जैसे ही वो व्हाइट हाउस के ओवल दफ्तर में दाखिल हुए अमेरिकी राष्ट्रपति उत्साहित हो गये।

दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का हाथ पकड़े रखा

प्रधानमंत्री ने हाथ जोड़कर बाइडेन को नमस्ते कहा तो वहीं बाइडेन ने उन्हें वेलकम बैक कहा। इस बातचीत के दौरान पुराने दोस्तों की तरह दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का हाथ पकड़े रखा। दोनों के चेहरे पर मास्क होने पर भी उनकी खुशी नजर आ रही थी। जो बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बॉन्डिंग का एक और बेहतरीन अंदाज देखने को मिला। जो बाइडेन पीएम मोदी के कंधे पर हाथ रखकर उन्हें कुर्सी तक ले गए और कुर्सी ऑफर करते हुए हंसी-हंसी में कहा कि ये मेरी उस समय की कुर्सी है, जिस पर मैं उपराष्ट्रपति के तौर पर बैठता था। अब आप बैठिए मैं राष्ट्रपति बन गया हूं।

पीएम मोदी ने शानदार अंदाज में मेजबानी स्वीकारते हुए कहा कि मुझे इस सम्मान पर गर्व है।जवाब में बाइडेन ने भी कहा मुझे भी गर्व है। दोनों दिग्गजों की बॉन्डिंग सब कुछ कह रही थी। बता रही थी कि बराक ओबामा और डॉनल्ड ट्रंप की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो बाइडेन के साथ अच्छी केमिस्ट्री बनाने में शुरुआती तौर पर कामयाब हो चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। पहले भी हमें चर्चा करने का अवसर मिला था और आपने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपना दृष्टिकोण रखा था। आज आप हमारे संबंधों के अपने विजन को लागू करने के लिए पहल कर रहे हैं।