Breaking News

झारखंड के पूर्व मंत्री की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के पूर्व मंत्री अनोश एक्का की जमानत याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा है, जिन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 7 साल की सजा सुनाई गई है। न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी की पीठ ने भारत संघ को नोटिस जारी किया और झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली एक्का की अपील पर जवाब मांगा है।

पीठ ने अपने हालिया आदेश में कहा, “जारी नोटिस, 8 नवंबर, 2021 को वापस किया जा सकता है। प्रतिवादी-राज्य को संबंधित स्थायी वकील के माध्यम से तामील किया जाएगा।”

झारखंड के पूर्व मंत्री ने उच्च न्यायालय के 24 अगस्त, 2020 के आदेश को चुनौती दी है, जिसमें उन्हें यह कहते हुए जमानत देने से इनकार कर दिया गया था कि आपराधिक संहिता की धारा 389 (जमानत के निलंबन के लिए लंबित आवेदन की मांग) के तहत संरक्षण देना विवेकपूर्ण और वांछनीय नहीं होगा। प्रक्रिया जहां आरोपी को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध के लिए दोषी ठहराया जाता है।

उच्च न्यायालय ने कहा, “अपीलकर्ताओं के खिलाफ गंभीर आरोपों और रिकॉर्ड में सबूत की प्रकृति को देखते हुए, जो इस स्तर पर विस्तार से चर्चा करने के लिए इस न्यायालय को उचित नहीं लगता है और चूंकि अपीलकर्ता इन अपीलों की सुनवाई के लिए तैयार नहीं हैं, हालांकि उन्हें सुना जा सकता है और जब वे इसके लिए तैयार हो जाते हैं, तो उनका निपटारा कर दिया जाता है, यह अदालत अपीलकर्ताओं को जमानत देने या उनकी सजा को निलंबित करने के लिए इच्छुक नहीं है।”

7 साल की हुई थी सजा

रांची में एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) अदालत ने झारखंड के पूर्व मंत्री को 7 साल के कारावास की सजा सुनाई थी और उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2 करोड़ का जुर्माना लगाया था। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और अन्य के खिलाफ PMLA मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) एक्का की जांच कर रहा था। ED ने एक बयान में कहा, “अदालत ने अनोश एक्का को पीएमएलए की धारा 3 के तहत परिभाषित 20,31,77,852 के मनी लॉन्ड्रिंग और PMLA की धारा 4 के तहत दंडनीय अपराध का दोषी ठहराया।”