Breaking News

साउथ अफ्रीका के इस दिग्गज ने किया दावा, MS DHONI हैं सबसे अधिक प्रभावशाली कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस वेस्टइंडीज में कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में सेंट लूसिया किंग्स की कप्तानी करने जा रहे हैं। गुरुवार से सीपीएल की शुरुआत हो गई है। सीपीएल के बाद फाफ डुप्लेसिस चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के दूसरे चरण में खेलते दिखाई देंगे। इससे पहले उन्होंने अपनी टीम के कप्तान एमएस धोनी की खूब तारीफ की है और उन्हें सबसे अधिक प्रभावशाली कप्तान बताया है।

बता दें पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान फाफ डुप्लेसिस को सिर में चोट लगी थी, जिससे वे अब पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, मगर उनको साउथ अफ्रीका की टीम में स्थान नहीं मिला है। हालांकि, वे टी20 विश्व कप 2021 से पहले सीपीएल के प्रदर्शन के आधार पर टीम में स्थान पा सकते हैं। आइपीएल 2021 के पहले हाफ में उनके लिए सत्र शानदार रहा था, जिसमें इस 38 वर्षीय बल्लेबाज ने 320 रन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जोड़े थे। फाफ डुप्लेसिस ने रितुराज गायकवाड़ के साथ शीर्ष क्रम में शानदार बल्लेबाजी की थी।

Faf du Plessis Suffers Concussion Symptoms, Ruled Out Of First Three Games  In The Hundredफाफ डुप्लेसिस ने सीपीएल की शुरुआत से पहले कान्फ्रेंस में कहा, “हमने अच्छी क्रिकेट खेली है; उम्मीद है, फार्म जारी रहेगा। मेरे पास पहला हाफ काफी मजबूत था, और मुझे उम्मीद है कि जहां से मैंने (भारत में) छोड़ा था, वहीं से जारी रखूंगा। हम पिछले सीजन से अच्छी संतुलित टीम हैं।” बल्लेबाज ने आगे बताया कि सीएसके में चयन प्रक्रिया अच्छी रही है और यही प्रमुख वजह है कि सीएसके एक टीम के रूप में वर्षों से सफल रही है। उन्हें यह भी लगता है कि धोनी अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए बड़ा फैक्टर हैं।

उन्होंने कहा, “क्रिकेट के मैदान पर सीएसके का हमेशा से मजबूत पक्ष रहा है। एक वक्त में, उनके पास सीएसके के लिए खेलने वाले चार अंतरराष्ट्रीय कप्तान थे। वे कई स्मार्ट क्रिकेटरों पर भरोसा करते हैं, और इसे एमएस धोनी की कप्तानी में खेलने के एक्सपीरियंस के साथ मिलाना सबसे बड़ा फैक्टर है। वह शायद इस खेल के सबसे प्रभावशाली कप्तान हैं।”