Breaking News

पान खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जरा सी गलती से खराब हो जाएगा पेट का हाजमा

कई लोग इतने शौकिन रहते हैं कि वे खाना खाने के बाद रोजाना पान खाते ही हैं. वैसे आपको बता दें पान सेहत के बहुत ही हेल्‍दी माना जाता है. पान के पत्‍तों में गैस्ट्रो प्रोटेक्टिव, कार्मोनेटिव और एंटी फ्लैटुलेंट गुण होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं. इसी वजह से भोजन के बाद इसे खाने की परंपरा भी है. पान खाने के बाद कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए. अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको हेल्‍थ संबंधी कई समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए जानते हैं पान खाने के बाद क्‍या नहीं खाना चाहिए.

अगर आप रोजाना कोई दवाई लेते हैं या अचानक से सिरदर्द या पेट दर्द हो रहा है, तो ऐसे में ध्‍यान रखें पान खाने के बाद दवाई का सेवन बिल्‍कुल न करें. अगर आपको दवाई लेना है तो कम से कम एक या आधे घंटे का इंतजार कर लें. पान खाने के दवाई लेते हैं तो इससे रिएक्शन भी हो सकता है.

अगर आप किसी पार्टी में गए हैं और वहां पान और जूस दोनों है, तो आपको पहले जूस पीना चाहिए. उसके बाद ही पान खाए. अगर आप पान खाने के बाद जूस पिएंगे तो वो आपको नुकसान पहुंचाता है क्‍योंकि जूस की तासीर भी ठंडी होती है. रात को जूस पीने से आपके डाइजेशन को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा आपको पान खाने के बाद दूध भी नहीं पीना चाहिए.

अगर आपने पान खाया है तो आपको उसके बाद मसालेदार चीजें खाने से बचाना चाहिए क्‍योंकि मसालेदार भोजन करने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. इसलिए आप हमेशा ध्‍यान रखें पान खाने के बाद लौंग, काली मिर्च या लाल मिर्च का सेवन भूल कर भी न करें.