Breaking News

किसानों के लिए खुशखबरी! जान लीजिए कब आ सकती है 13वीं किस्त, मिलेंगे दो हजार रुपये

देश में कई तरह की योजनाएं चल रही हैं, जिन्हें राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही अपने-अपने स्तर पर अलग-अलग तरह से चला रहे हैं। शिक्षा, रोजगार, भत्ता, पेंशन, आवास और राशन समेत कई तरह की योजनाओं का लाभ गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त दी जाती है यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये का लाभ इस योजना के तहत मिलता है। लाभार्थियों को अब तक 12 किस्त के पैसे मिल चुके हैं और अब सभी को 13वीं किस्त का इंतजार है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि ये 13वीं किस्त कब तक आ सकती है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

13वीं किस्त आने की तारीख जानेंगे, लेकिन उससे पहले ये जान लें कि अगर आपने अब तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। नियमों के हिसाब से ये प्रत्येक लाभार्थी को करवाना अनिवार्य है।

सरकार की तरफ से काफी पहले ही ये साफ कर दिया गया था कि पीएम किसान योजना से जुड़ा जो लाभार्थी ई-केवाईसी नहीं करवाएगा, उसे किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। ऐसे में आप ई-केवाईसी न करवाने की गलती न करना।

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर खुद ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी आप ये काम करवा सकते हैं।

बात अगर 13वीं किस्त के आने की करें, तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर महीने के आखिर में इस किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में आ सकते हैं। हालांकि, अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।