Breaking News

पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी ने जारी किया 10 सूत्रीय एजेंडा

 पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि पार्टी राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान देगी। मोहाली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने पंजाब में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के 10-सूत्रीय एजेंडे का खुलासा किया।

केजरीवाल ने आज कहा, ”अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है तो हमने राज्य को विकसित और समृद्ध बनाने के लिए 10 सूत्रीय ‘पंजाब मॉडल’ तैयार किया है।” उन्होंने कहा, ”हम ऐसा समृद्ध पंजाब बनाएंगे, जो युवा रोजगार के लिए कनाडा गए थे, वे अगले पांच साल में लौट आएंगे।”

दिल्ली के सीएम ने आगे बोलते हुए आज कहा, “हमारा उद्देश्य पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाना है। पंजाब में राजनेताओं और ड्रग माफियाओं के बीच गठजोड़ है। अगर आप सरकार बनाती है, तो हम इस सिंडिकेट को तोड़ देंगे।” बेअदबी की घटना पर केजरीवाल ने कहा, “पंजाब में बेअदबी की संख्या बढ़ रही है। इसके कारण, राज्य में कानून-व्यवस्था का मुद्दा है। जिन लोगों पर बेअदबी का आरोप लगाया गया है, उन्हें न्याय के दायरे में लाया जाएगा। हम शांति वापस लाते हैं और राज्य में सद्भाव।”

उन्होंने कहा, ”पंजाब पर 3 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। हम भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाएंगे।” दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आप राज्य में शिक्षा और स्कूलों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगी और पंजाब में 16,000 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे। पार्टी राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करेगी।”

इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था कि आप 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये प्रदान करेगी।

पंजाब चुनाव 2022
पंजाब में इस चुनाव में पंचकोणीय मुकाबला देखने की संभावना है, जो कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के बीच पारंपरिक द्वंद्व से एक उल्लेखनीय बदलाव है। चुनाव आयोग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

पंजाब में कुल 117 विधानसभा सीटें हैं।

शिअद और आप ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। शिअद ने 90 से अधिक विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का नाम दिया है जबकि आप ने 104 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

कांग्रेस ने अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, हालांकि पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी के भीतर विचार-विमर्श चल रहा है। 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने राज्य के कुल 117 विधानसभा क्षेत्रों में से 77 सीटें जीतकर शिअद-भाजपा गठबंधन के दस साल के शासन को समाप्त कर दिया था।

उस समय आप को 20 सीटें मिली थीं, जबकि शिअद-भाजपा ने 18 सीटें जीती थीं और दो सीटें लोक इंसाफ पार्टी (एलआईपी) को मिली थीं।

कुछ सीटों पर उपचुनाव के बाद कांग्रेस के पास फिलहाल 80, आप 17, शिअद 14, बीजेपी 2, एलआईपी 2, जबकि भोलाथ और जैतो सीटें खाली हैं।