Breaking News

अफगानिस्तान में आंतक: चुन-चुनकर विरोधियों को मार रहे तालिबानी, अब की सिंगर की हत्या

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) का कब्जा हुए दो हफ्ते हो चुके हैं. तालिबान के कथित ‘माफी’ के वादे के बाद भी वो अपने विरोधियों को चुन-चुनकर मार रहा है. अफगानिस्तान के पूर्व आंतरिक मंत्री ने एक सिंगर की हत्या करने का दावा किया है. इस बीच ब्रिटेन ने अफगानिस्तान में अपना ऑपरेशन खत्म कर दिया है. वहीं, अमेरिका का कहना है कि 14 अगस्त से अब तक उसने 1 लाख से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से निकाला (Evacuate) है.

अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी असवाका ने बताया कि तालिबान ने लगमान प्रांत के अधिकारियों, पुलिस प्रमुख, नेशनल सिक्योरिटी डिफेंस के डायरेक्टर और पूर्व सरकार की प्रांतीय परिषद के प्रमुख को रिहा कर दिया है. तालिबान ने दो हफ्ते पहले लगमान प्रांत पर कब्जे के बाद इन्हें हिरासत में लिया था. तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने पाकिस्तान नागरिकों को गिरफ्तार करने की बात को खारिज की है. जबीउल्लाह ने कहा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि 8 अगस्त को तुर्की दूतावास पर हमला करने की साजिश रचने के आरोप में दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था. ये खबर सही नहीं है. इसके साथ ही जबीउल्लाह ने तुर्की दूतावास पर हमला होने या हमला करने की धमकी देने के आरोपों को भी खारिज किया है.

इस बीच अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से ही तालिबान अपने विरोधियों को चुन-चुनकर मार रहा है. इस बीच अफगानिस्तान के पूर्व आंतरिक मंत्री मसूद अंदरबी ने अफगानी न्यूज एजेंसी असवाका को बताया कि तालिबान ने स्थानीय अंदरब सिंगर फवाद अंदराबी की हत्या कर दी है. उन्होंने ये भी दावा किया कि तालिबान लगातार अपने विरोधियों की हत्या कर रहा है. अफगानिस्तान में हालात बिगड़ने के बाद अमेरिका ने अब तक 1 लाख से ज्यादा लोगों को वहां से निकाला है. व्हाइट हाउस के मुताबिक, 14 अगस्त के बाद से अब तक 1,11,900 लोगों को वहां से निकाला जा चुका है. जबकि, जुलाई के आखिर से अब तक 1,17,500 लोगों को निकाला गया है. अफगानिस्तान से अमेरिका के निकलने की डेडलाइन 31 अगस्त है. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का कहना है कि कि हालात कितने भी बुरे क्यों ना हों, लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने का सिलसिला जारी रखेंगे.