Breaking News

WhatsApp के ये टॉप-5 सीक्रेट फीचर जान लिए तो कभी हैक नहीं होगा आपका अकाउंट, यूं करें इस्तेमाल

फेसबुक के स्वामित्व वाला वाट्सऐप (WhatsApp) आपके अकाउंट को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, बायोमेट्रिक्स सुरक्षा और अन्य जैसे हैक होने से बचाने के लिए कई सेफ्टी फीचर देता है. ये सेफ्टी फीचर सुनिश्चित करते हैं कि आपका वाट्सऐप अकाउंट सुरक्षित रहे और आपकी निजी बातचीत गलत हाथों में न पड़े. वाट्सऐप एक नए पासवर्ड प्रोटेक्शन फीचर पर भी काम कर रहा है, जो क्लाउड में चैट बैकअप को एन्क्रिप्ट करेगा, जिससे यह केवल यूजर्स के लिए ही सुलभ होगा.

वाट्सऐप चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं लेकिन यह सुरक्षा वर्तमान में Google ड्राइव और एपल क्लॉक पर स्टोर ऑनलाइन बैकअप पर लागू नहीं होती है. बीटा वर्जन में वाट्सऐप अपडेट को बारीकी से ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने सोमवार को कहा कि वाट्सऐप क्लाउड बैकअप एन्क्रिप्शन पर काम कर रहा है. सेफ्टी फीचर्स के बावजूद, कई यूजर सोशल हैकिंग के शिकार होते हैं जहां उन्हें अपने वाट्सऐप अकाउंट क्रेडेंशियल्स को रिवील करने के लिए धोखे में रखा जाता है और फिर ब्लैकमेल किया जाता है.

थोड़ी सतर्कता बरती जाए तो आप इन अटैक से बच सकते हैं. वाट्सऐप पर हैकर्स के अटैक से बचाव के लिए आपको इन पांच फीचर्स को ध्यान में रखना चाहिए…

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन

वाट्सऐप यूजर टू फैक्टर वेरीफिकेशन या टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके अपने अकाउंट की सुरक्षा कर सकते हैं. यह फीचर सुनिश्चित करता है कि 6 डिजिट का पिन दर्ज करने के बाद आपका वाट्सऐप नंबर किसी भी डिवाइस पर एक्टिव हो सकता है.

टू स्टेप वेरीफिकेशन एक्टिवेट करने के लिए, WhatsApp सेटिंग> अकाउंट> टू स्टेप वेरीफिकेशन पर जाएं और फिर एक्टिवेट पर टैप करें. इसके बाद वाट्सऐप पर आपको 6 डिजिट का एक्टिवेशन कोड दर्ज करना होगा. यदि आप कभी भी इसे भूल जाते हैं तो आपको कोड को दोबारा पाने में मदद करने के लिए एक ईमेल एड्रेस दर्ज करने का विकल्प भी मिलता है.

स्पैम की रिपोर्ट करें

वाट्सऐप आपको स्पैम मैसेजों को पहचानने और उन्हें हैंडल करने में मदद करता है. अगर आप स्पैम मैसेज रिसीव करते हैं तो वाट्सऐप आपको सेंडर को ब्लॉक करने, मैसेज को अस्वीकार करने और इसे हटाने का सजेशन देता है.

डिसएपीयरिंग मैसेज

वाट्सऐप ने हाल ही में अपने 2 बिलियन से अधिक यूजर्स के लिए लॉन्ग अवेटेड ‘डिसएपीयरिंग मैसेज’ फीचर की घोषणा की है. इसका उपयोग पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों के लिए किया जा सकता है. हालांकि ग्रुप चैट में सिर्फ एडमिन ही इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं.

एक बार जब आप अपने पर्सनल या ग्रुप चैट के लिए ‘डिसएपीयरिंग मैसेज’ फीचर को एक्टिवेट करते हैं, तो पर्सनल और ग्रुप चैट में भेजे गए नए मैसेज सात दिनों के बाद गायब हो जाएंगे. यह इस अवधि के बाद वाट्सऐप साझा किए गए फोटो और वीडियो को भी हटा देगा. यह फीचर उन मैसेजों को प्रभावित नहीं करेगी जो चैट में पहले भेजे या प्राप्त किए गए थे.

टच आईडी या फेस आईडी के साथ वाट्सऐप अकाउंट को लॉक करें

iPhone के लिए फेस आईडी और एंड्रॉयड के लिए फिंगरप्रिंट लॉक को एक्टिवेट करके आप अपने वाट्सऐप अकाउंट को अधिक सिक्योर कर सकते हैं. एक्टिवेट करने के लिए, वाट्सऐप सेटिंग्स खोलें. अकाउंट> प्राइवेसी> स्क्रीन लॉक टैप करें. यहां आप टच आईडी या फेस आईडी का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके बाद टच आईडी या फेस आईडी की आवश्यकता होने से पहले वाट्सऐप स्टैंडबाय मोड पर हो सकता है.

Tweak प्राइवेसी सेटिंग्स

वाट्सऐप यूजर्स को यह चुनने के लिए विकल्प प्रदान करता है कि वे किसके साथ अपनी प्रोफाइल फोटो, लोकेशन और दूसरी डिटेल्स साझा करना चाहते हैं. सेटिंग को ‘कॉन्टेक्ट ओनली’ में बदलना एक अच्छा विचार है. इसका मतलब है कि केवल फोन नंबर जो आपके स्मार्टफोन पर सहेजे गए हैं, आपकी प्रोफाइल फोटो, स्थिति और फोन नंबर देख पाएंगे.