Breaking News

WhatsApp का एक्शन, भारत में 26.85 लाख अकाउंट्स बैन

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने सितंबर महीने में लाखों अकाउंट भारत में बैन किए हैं। प्लेटफॉर्म पर सितंबर में 26.85 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया है। कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

इसकी जानकारी कंपनी की ओर से जारी ‘यूजर सेफ्टी रिपोर्ट’ में दी जाती है। कंपनी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘1 सितंबर 2022 से 30 सितंबर 2022 के बीच में 26.85 लाख अकाउंट्स को वॉट्सऐप पर बैन किया गया है। इसमें से 8.72 लाख अकाउंट्स को किसी यूजर के रिपोर्ट करने से पहले ही बैन किया गया है। भारतीय अकाउंट्स की पहचान +91 फोन नंबर से होती है।

वॉट्सऐप ने बताया कि बैन किए गए अकाउंट्स में लगभग 8.72 अकाउंट्स यूजर्स के रिपोर्ट करने से पहले ही बैन किए गए थे।

बता दें कि अगस्त के मुकाबले सितंबर में बैन किए गए अकाउंट्स की संख्या 15 परसेंट ज्यादा है। अगस्त में वॉट्सऐप ने 23.28 लाख अकाउंट्स को बैन किया था। वॉट्सऐप हर महीने अपने प्लेटफॉर्म पर संदिग्ध अकाउंट्स को बैन करता है।

यूजर्स जिन अकाउंट्स को लेकर रिपोर्ट करते हैं, उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। ऐसे में कई बार कुछ यूजर्स के अकाउंट गलती से बैन हो जाते हैं। ऐसे यूजर्स अपने वॉट्सऐप अकाउंट से बैन हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज पर दी है। अगर किसी यूजर का अकाउंट बैन हो गया है, तो अपने अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा। वॉट्सऐप आपके अकाउंट को स्पैम या स्कैम में लिप्त होने की वजह से बैन कर सकता है।

इसके लिए आपको https://www.whatsapp.com/contact/ पेज पर जाकर अनबैन के लिए रिक्वेस्ट करना होगा। रिक्वेस्ट के बाद आपके फोन पर 6 अंक का रिजिस्ट्रेशन कोड SMS के जरिए आएगा, जिसे आपको एंटर करना होगा। इसके बाद आप रिव्यू के लिए अपनी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।