Breaking News

VASTU TIPS: घर में इन पौधों को लगाने से आती है सुख शांति, मिलती है रोगों से मुक्ति

अगर आपके घर में भी सुख शांति नहीं है और हमेशा क्लेश रहता है तो आपको भी कुछ वास्तु उपाय अपनाने चाहिए जिससे आपके घर में सुख शांति बनी रहे। अगर घर में वास्तु दोष हो तो इसका प्रभाव आपके घर के माहौल पर पड़ता है, जानिए, वास्तु के मुताबिक आपके घर के लिए कौन से पौधे शुभ हैं और किन पौधों से आपके घर में नकारात्मक एनर्जी आ सकती है।

Tulsi – the magical sacred herb of Ayurveda - Ayurvalleyवास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) लगाने से वास्तु दोष खत्म जाता है और सुख-समृद्धि निवास करती है। तुलसी का पौधा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है।

 वास्तु के अनसुार किसी भी घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है. इसे दक्षिण पूर्व या उत्तर दिशा में लगाने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. (Image- Shutterstock)वास्तु के मुताबिक किसी भी घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है। इसे दक्षिण पूर्व या उत्तर दिशा में लगाने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर बनी रहती है।

 वास्तुशास्त्र में ऐसी मान्यता है कि अगर घर में हल्दी का पौधा लगा हो तो नेगेटिव एनर्जी हमेशा दूर रहती है. हल्दी के पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है. (Image- Shutterstock)वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि यदि घर में हल्दी का पौधा लगा हो तो नेगेटिव एनर्जी हमेशा दूर रहती है। हल्दी के पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है।

 वास्तु के अनुसार शमी के पौधे को मेन गेट के बांई तरफ लगाना चाहिए और इसके आगे शाम के समय दीपक भी जलाना चाहिए. कहते हैं इस पौधे को लगाने से कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ ही रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है. (Image- Shutterstock)वास्तु के मुताबिक शमी के पौधे को मेन गेट के बांई ओर लगाना चाहिए और इसके आगे शाम के वक्त दीपक भी जलाना चाहिए। कहा जाता है इस पौधे को लगाने से कर्ज से मुक्ति मिलने के साथ ही रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है।

 पीपल के पेड़ की वैसे तो पूजा की जाती है लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर पीपल का पेड़ घर में हो तो ये अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इससे घर में धन की हानि होती है. पैसा नहीं रुकता है. (Image- Shutterstock)वैसे तो पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है मगर वास्तुशास्त्र के मुताबिक यदि पीपल का पेड़ घर में हो तो ये अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में धन की हानि होती है। साथ ही पैसा भी नहीं रुकता है।

 कुछ लोग अपने घरों और दफ्तरों में कांटेदार पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे पौधे लगाने से धन हानि होने की संभावना रहती है. इसके अलावा इससे वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है. (Image- Shutterstock) कुछ लोग अपने घरों और ऑफिस में कांटेदार पौधे लगाते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसे पौधे लगाने से धन हानि होने की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा इससे वास्तु दोष भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *