Breaking News

Twitter: एलन मस्क का ऐलान, ‘ब्लू टिक’ के लिए चुकाने होंगे हर महीने 8 डॉलर

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) द्वारा ट्विटर (Twitter) के खरीदे जाने के बाद कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सबसे बड़ा बदलाव ‘ब्लू टिक’ सब्सक्रिप्शन (‘Blue Tick’ subscription) के लिए भुगतान को शामिल करने का है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (microblogging platform twitter) के नए मालिक एलन मस्क ने ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ के लिए कीमत की घोषणा कर दी है। एलन मस्क की घोषणा के मुताबिक, ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ की कीमत आठ डॉलर (करीब 660 रुपये) प्रति माह होगी।

एलन मस्क ने मंगलवार को “ट्विटर ब्लू” के एक नए संस्करण की घोषणा की, जिसमें उन्होंने ट्विटर पोस्ट पर रिप्लाई करने, उल्लेख करने और सर्च करने में प्राथमिकता के साथ ट्विटर की सदस्यता सेवा के लिए हर महीने आठ डॉलर का शुल्क लेने की योजना बनाई है।

बता दें कि जैसे ही एलन मस्क ने पेड ब्लू टिक का इशारा किया, सोशल मीडिया पर जमकर इसका विरोध शुरू हो गया। हाल ही में एक लेखक Stephen King ने पेड ब्लू टिक को लेकर गाली तक दे डाली थी, जिसके बाद एलन मस्क ने लेखक के ट्वीट का रिप्लाई देते हुए लिखा था कि आठ डॉलर के बारे में क्या ख्याल है?

दरअसल, एक यूजर ने एलन मस्क को ट्वीट करके पूछा था कि उसके पास भारी संख्या में फॉलोअर्स हैं, बावजूद उसे ब्लू टिक नहीं मिल पा रहा है। इस ट्वीट के रिप्लाई में ही एलन मस्क ने पेड ब्लू टिक का इशारा किया था। जिसके बाद ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए पहले 19.99 डॉलर (करीब 1,600 रुपये) चार्ज करने की बात कही जा रही थी, जिसका लोग जमकर विरोध कर रहे थे। वहीं लेखक Stephen King ने इसका विरोध करते हुए अपने ट्वीट में लिखा, ब्लू टिक के लिए 1600 रुपये? ये बकवास है बल्कि उन लोगों को मुझे पे करना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो मैं प्लेटफॉर्म छोड़ दूंगा।

लेखक के ट्वीट का जवाब देते हुए मस्क ने बताया कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए 1,600 रुपये नहीं बल्कि आठ डॉलर लगेंगे। मस्क ने ट्वीट किया कि हमें किसी तरह बिलों का भुगतान करना होगा! ट्विटर पूरी तरह से विज्ञापनदाताओं के भरोसे नहीं रह सकता। आठ डॉलर के बारे में क्या ख्याल है?

पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि ट्विटर का पेड ब्लू टिक सिर्फ Twitter Blue मेंबर्स के लिए होगा जो कि एक सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस है। ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन मिलने के बाद यूजर्स को ट्वीट एडिट समेत कई तरह के एक्सक्लूसिव फीचर्स मिलते हैं। कहा जा रहा है कि जिनका अकाउंट पहले से वेरिफाई है, उन्हें 90 दिनों के अंदर ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना होगा, नहीं तो प्रोफाइल से ब्लू टिक हट जाएगा।

ट्विटर के विज्ञापन सेल्स प्रमुख सारा पर्सनेट ने दिया इस्तीफा
ट्विटर की विज्ञापन प्रमुख सारा पर्सनेट ने मंगलवार को बताया कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण सौदे को पूरा करने और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर नियंत्रण स्थापित करने के कुछ घंटे बाद ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

ट्विटर पर एक ट्वीट में पर्सनेट ने कहा कि “नमस्कार दोस्तों, मैं यह साझा करना चाहता था कि मैंने शुक्रवार को ट्विटर से इस्तीफा दे दिया था और मंगलवार रात को मेरे काम करने के अधिकार को आधिकारिक रूप से खत्म कर दिया गया।” उन्होंने आगे कहा कि “एक लीडर और सहयोगी के रूप में आप सभी की सेवा करना मेरा सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। कई लोगों ने मुझे यह कहते हुए सुना है, लेकिन मेरा मानना है कि कंपनी में मैंने जो सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वह ब्रांड की सुरक्षा के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने की थी।”

हालांकि पर्सनेट ने यह नहीं बताया कि उन्होंने ट्विटर से इस्तीफा क्यों दिया। अपने ट्वीट में उन्होंने आगे कहा कि नया प्रशासन जिम्मेदार मीडिया के लिए वैश्विक गठबंधन (GARM) के मानकों को बनाए रखने के महत्व को समझता है। पर्सनेट ने कहा कि इस ट्वीट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आप सभी के लिए है। मेरी टीम के लिए, जैसा कि आप जानते हैं, मेरे पास आमतौर पर बहुत सारे शब्द होते हैं, लेकिन आप सभी के साथ काम करने में सक्षम होने में मुझे जो सम्मान महसूस हुआ है, उसका वर्णन करने के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *