Breaking News

ट्रांसपोर्ट मंत्री ने दी सरकारी एवं निजी बसों के चालकों, परिचालकों को चेतावनी

पंजाब के ट्रांसपोर्ट मंत्री लाल जीत भुल्लर ने सरकारी एवं निजी बस ड्राइवरों व कंडक्टरों को सचेत किया है कि वह सवारियों की परेशान करना तुरंत बंद करें।

भुल्लर ने कहा कि उनको प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर दौरों के दौरान और फोन, ईमेल पर लगातार शिकायतें मिल रही है कि पंजाब रोड़वेज, पीआरटीसी और निजी बस ऑपरेटरों के ड्राईवर और कंडक्टरों की ओर से बसों में सफर करने वाले यात्रियों से बुरा व्यवहार किया जा रहा है। इतना ही नहीं यह भी सुनने को मिला है कि कई बार सवारियों से झगड़ा किया जाता है जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है।

भुल्लर ने कहा कि साथ ही यह भी शिकायतें लगातार मिल रहीं हैं कि सरकारी और निजी बसों के ड्राईवरों/कंडक्टरों द्वारा कई स्टापेज़ पर बसें भी नहीं रोकी जाती और सवारियों को स्टापेज़ से आगे या पीछे उतार कर परेशान किया जा रहा है जिससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रांसपोर्ट मंत्री ने कहा कि सरकारी और प्राईवेट बस मुलाजिमों के इस तरह के व्यवहार के कारण आम लोगों में ट्रांसपोर्ट विभाग के अक्स पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

भुल्लर ने आम लोगों की समस्याओं के मद्देनज़र विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया कि वह निरंतर चैकिंग बढ़ाएं और विभागीय स्तर पर सरकारी बसों के ड्राईवरों/कंडक्टरों को तुरंत क्षेत्रीय दफ़्तरों के द्वारा सवारियों के साथ उचित व्यवहार करना सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ड्राईवरों और कंडक्टरों को निर्धारित बस स्टापेज़ पर उचित ढंग के साथ सवारियों उतारने और चढ़ाने के लिए हिदायतें जारी की जाएँ और साथ ही इस अमल की पैरवी रखनी यकीनी बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा यह भी यकीनी बनाया जाए कि प्राईवेट बस आप्रेटरों के मालिकों, उनके प्राईवेट प्रबंधन सस्थानों को आम सवारियों के साथ उचित व्यवहार करने और अपने ड्राईवरों/कंडक्टरों को अनुशासन में रहने, सवारियों के साथ सहकारिता रखने सम्बन्धी हिदायतें जारी की जाएँ। इसके अलावा सरकारी और प्राईवेट क्षेत्र में काम करने वाले बस ड्राईवरों और कंडकटरों को सर्विस में ज्वाईन करवाने से पहले आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार करने और सड़क नियमों के बारे में अच्छी तरह शिक्षित करने हित एक अनिर्वाय प्रशिक्षण की व्यवस्था को यकीनी बनाया जाए।