Breaking News

युवाओं का सर्वांगीण विकास करना लक्ष्य : सीएम मान

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज कहा कि पंजाब सरकार राज्य के युवाओं का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने आज यहां क्षेत्रीय युवा मेले की अध्यक्षता करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार युवाओं के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि एक तरफ युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं तो दूसरी तरफ उनकी असीम ऊर्जा को सही दिशा में लगाने के लिए भी बड़े प्रयास किए गए हैं। मान ने कहा कि ये पहल आने वाले दिनों में भी जारी रखी जाएगी, जिसके लिए राज्य सरकार ने पहले ही खाका तैयार कर लिया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह हवाई अड्डों पर रनवे हवाई जहाज को ठीक से उड़ान भरने में मदद करते हैं, उसी तरह राज्य सरकार युवाओं को उनके सपनों को साकार करने में मदद कर रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युवाओं के विचारों को पंख देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मान ने युवाओं से आह्वान किया कि वे समाज में अपनी पहचान स्थापित करने के लिए हर संभव प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से अपील की कि वे अपनी जीत से ईष्र्या न करें बल्कि विनम्रता से काम करें और अधिक सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास और सकारात्मक दृष्टिकोण हर व्यक्ति के व्यक्तित्व का मूल गुण होना चाहिए लेकिन इसमें अहंकार नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हर क्षेत्र में सफलता की पटकथा लिखने की यही कुंजी है और इसे सही तरीके से लागू किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए कहा कि युवा मेले युवाओं के समग्र व्यक्तित्व को निखारने में एक मंच की भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा, ‘युवा मेलों ने मुझे एक कलाकार के रूप में और अब एक राजनेता के रूप में जीवन में आगे बढऩे में मदद की है। युवाओं को भी अपने व्यक्तित्व विकास के लिए इन प्लेटफार्मों का उचित उपयोग करना चाहिए’।

अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने विभिन्न युवा मेलों में प्रदर्शन किया और कॉलेज के लिए ट्रॉफियां जीतीं। मान ने कहा, ‘जीतना मेरा एकमात्र जुनून है और जीत के प्रति मेरा दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक रहता है। युवाओं को भी कड़ी मेहनत और कड़ी मेहनत पर विश्वास करना चाहिए क्योंकि यही सफलता की कुंजी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कॉलेज उन्हें सफल और अच्छा इंसान बनने का मंच प्रदान करता है। कॉलेज प्रबंधन की मांगों के जवाब में उन्होंने कहा कि फंड की कोई कमी नहीं है, सरकार का मुख्य एजेंडा शिक्षा देना है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी, आठ कमरे, इनडोर स्टेडियम और अन्य मांगें भी जल्द पूरी की जाएंगी।