Breaking News

TALIBAN की खुली चेतावनी : हफ्ते भर में KABUL AIRPORT छोड़ दें TROOPS या फिर युद्ध के लिए रहें तैयार

काबुल: ब्रिटिश सैनिकों (British Troops) के लिए तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान छोड़कर यहा से जाने की डेडलाइन तय कर दी है. आतंकी संगठन ने इस बारे मे चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर एक हफ्ते के अंदर ब्रिटेन की सेना वापस नहीं जाती‌ है, तो उसका खामियाजा भी भुगतना होगा. ज्ञात हो कि काबुल एयरपोर्ट इस समय अमेरिकी और ब्रिटिश सेना के पास है. दोनों देश अपने नागरिकों के साथ-साथ मुश्किल समय मे काम आने वाले अफगानियों को भी सुरक्षित बाहर निकालने में लगे हैं. जिस तरह परिस्थितियां हैं, को देखते हुए 1 हफ्ते में यह बचाव कार्य पंजाब कार्टून कंप्लीट करना मुश्किल लग रहा है. ऐसे में तालिबान की डेडलाइन ने ब्रिटेन की चिंता को और भी बढ़ा दिया है.

आज Biden से मिलने वाले हैं Johnson

एक रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान (Taliban) ने धमकी दी कि अगर एक हफ्ते के भीतर ब्रिटिश सैनिकों ने काबुल एयरपोर्ट को नहीं छोड़ा तो फिर उन्हें युद्ध के लिए तैयार होना पड़ेगा. आतंकी संगठन ने कहा है कि इससे एक मिनट की देरी भी भीषण संघर्ष का कारण बन जाएगी. तो वहीं, G7 बैठक के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से मुलाकात करने वाले हैं. जॉनसन यूएस प्रेसिडेंट से अफगानिस्तान से वापसी की 31 अगस्त की डेडलाइन को बढ़ाने की मांग जी करेंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को बाहर निकाला जा सके .

Rescue Mission में लाई गयी तेजी

प्राप्त सूत्रों के अनुसार अगर यदि डेडलाइन बढ़ाने से अमेरिका मना कर देता है, तो आने वाले अगले सात दिन केवल सैनिकों को ही अफगानिस्तान से बाहर निकालने में ही बीत जाएंगे. ऐसे में अफगानी लोगों के हाथ केवल मायूसी ही आएगी इस बीच. इसीलिए ब्रिटेन ने रेस्क्यू मिशन को तेज कर दिया है. उसके कई विमान काबुल के चक्कर लगाने मे लगे हैं, ताकि जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा लोगों को वहां से निकाला जा सके.

इतनी जल्दी नहीं थी कब्जे की उम्मीद

अमेरिकाअफगानिस्तान के पूरी तरह से बाहर निकलने के लिए अमेरिका ने 31 अगस्त डेडलाइन तय की थी, लेकिन तालिबान ने उम्मीद के पहले ही वहां पर कब्जा कर लिया. अब भारी मात्रा में अफगानिस्तान छोड़ने वाले लोगों कीएयरपोर्ट पर दिखाई दे रही है उसकेलिए निर्धारित समयलिए निर्धारित समय सीमा कम है. इसीलिए तालिबान द्वारा दी जा रही धमकियों से लोग और भी ज्यादा डरे हुए हैं. दुनियाभर के करीबन 230 विमान इस समय रेस्क्यू मिशन में लगे हुए हैं. जिसमें Delta, American Airlines और United Airlines के 18 सिविलियन एयरक्राफ्ट भी सम्मिलित हैं.

नागरिको को है Airlift किए जाने का इंतजार

इस समय करीब 1800 ब्रिटिश नागरिक और उनकी मदद करने वाले 2500 अफगानी एयरलिफ्ट का बेसब्री से इंतजार है. 14 अगस्त से लेकर अब तक यूएस और यूके के लगभग 37,000 लोगों को अफगानिस्तान से बचा कर बाहर निकाला जा चुका है, लेकिन अभी भी बहुत सा काम बचा हुआ है. अब देखने वाली बात ये होगी कि अगर अमेरिका डेडलाइन बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लेता है, तो तालिबान का फैसला क्या होगा.