Breaking News

T20 World Cup में KL राहुल के साथ नहीं उतरेंगे कप्तान रोहित, ये खिलाड़ी करेगा पारी की शुरुआत

आईपीएल 2022 (IPL 2022) अब धीरे-धीरे खत्म होने की ओर बढ़ रहा है. इस साल आईपीएल पर सेलेक्टर्स की नजरें टिकी हुई होंगी क्योंकि इस लीग से ही आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए भारतीय टीम भी तैयार करनी है. इस साल वर्ल्ड कप में टीम इंडिया पिछली बार से काफी अलग रहने वाली है. खासकर इस साल शायद क्रिकेट फैंस को कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ओपनिंग करते हुए ना नजर आएं.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल के मौजूदा सीजन में भले ही शानदार लय में नहीं हों, पर टी20 वर्ल्ड कप में ये खिलाड़ी एक बार फिर से टीम इंडिया की उम्मीद रहने वाले हैं. वहीं लंबे समय से ओपनिंग कर रहे केएल राहुल फिर से मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए नजर आएं क्योंकि दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन शानदार लय में चल रहे हैं. धवन के पारी का आगाज करने से टॉप ऑर्डर में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का विकल्प भी मिलेगा.

आईपीएल (IPL) सभी खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म को जरूर दर्शाता है लेकिन चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति हालांकि इस मुद्दे को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं है. इस मामले में रोहित, राहुल और कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर चर्चा जरूर हो सकती है. इन तीनों बल्लेबाजों का पारी की शुरुआत में खेलने का तरीका लगभग एक जैसा है और पिछले टी20 विश्व कप में टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था. ये तीनों बल्लेबाज पारी की शुरुआत में संभलकर खेलना पसंद करते हैं और फिर आक्रामक रूख अख्तियार करते हैं.

रोहित ने हालांकि अपनी शैली में बदलाव किया है और पारी की शुरुआत से ही बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्हें हालांकि इसमें अभी ज्यादा सफलता नहीं मिली है. आईपीएल के 9 मैचों में उन्होंने 123 के स्ट्राइक रेट से 155 रन बनाए हैं. लंबे समय से खराब लय में चल कोहली की स्थिति इस मामले और चिंताजनक है. उन्होंने 10 मैचों में 116 के स्ट्राइक रेट से 186 रन बनाए हैं, जो उनकी प्रतिष्ठा के बिलकुल उलट है.

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल शानदार लय में हैं लेकिन वह अपनी टीम के लिए पारी की शुरुआत में बेहद ही सतर्कता से खेल रहे हैं. वह पावरप्ले में बड़े शॉट खेलने से बचते दिख रहे हैं. पावरप्ले के शुरुआती 6 ओवरों के प्रदर्शन की बात करें तो राहुल ने 10 मैचों में 126 गेंद में 141 रन बनाए हैं जिसमें 55 डॉट गेंदें रही हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 111.90 का रहा है. इस मामले में हालांकि रोहित का स्ट्राइक रेट थोड़ा बेहतर रहा है. उन्होंने 9 मैचों में पावरप्ले में 104 गेंद में 136 रन बनाए हैं. कोहली को पावरप्ले में 7 मैचों में खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने 55 गेंद में 61 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 16 डॉट गेंद खेली. ये आंकड़े दिखाते हैं कि तीनों को पावरप्ले में क्रीज पर उतरते ही बड़ा शॉट खेलने में परेशानी हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *