Breaking News

T20 WORLD CUP के बाद भारत के टी20 कप्तान पद संभालेगा ये बल्लेबाज

क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) यूएई में विश्व कप के बाद टी20 इंटरनेशनल (ICC T20 World Cup 2021) से इंडिया के कप्तान के रूप में पद का त्याग कर देंगे। बीसीसीआई (BCCI) ने अभी तक ऑफिसियल तौर पर अगले भारतीय कप्तान का ऐलान नहीं किया है। मगर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंडिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के वर्तमान सफेद गेंद के उप-कप्तान रोहित शर्मा के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 के बाद आगामी टी20 कप्तान बनेंगे। विराट कोहली ने पिछले माह ऐलान किया था कि वह आने वाले टी20 विश्व कप 2021 के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में कप्तानी से हैट जायेंगे। इसके बाद से ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के आने वाले टी20 कप्तान बनने की उम्मीद है।

इनसाइड स्पोर्ट्स के अनुसार बीसीसीसाई सूत्र ने पुष्टि की है कि रोहित शर्मा ही भारत के आगामी टी20 कप्तान बनेंगे। बीसीसीआई सूत्र के अनुसार यह कोई रहस्य नहीं है कि कौन यह पद संभालने जा रहा है। रोहित शर्मा नेतृत्व समूह में रहे हैं और टी20 विश्व कप के बाद वह विराट कोहली से इस पद को लेंगे।” विराट ने कहा था कि वह वर्कलोड की वजह से टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे। साथ ही भारत पहली बार विभाजित कप्तानी में लौटेगा, क्योंकि 2014 में महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था और कोहली को क्रिकेट की कमान सौंपी दी थी। इसके बाद विराट कोहली ने 2017 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान के रूप में पदभार संभाला था। तब से विराट कोहली ने 45 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारत का नेतृत्व किया है। उनकी कप्तानी में इंडिया ने 65.11 के जीत प्रतिशत के साथ 27 मैच जीते हैं।

रोहित शर्मा जिनके साथ कोहली ने टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने पर चर्चा की, वह प्रारूप में भारत के तीसरे पूर्णकालिक कप्तान होंगे। सुरेश रैना और वीरेंद्र सहवाग ने भी टी20 इंटरनेशनल में भारत का नेतृत्व किया था। रोहित शर्मा 59.68 के जीत प्रतिशत के साथ पांच खिताब जीतने वाले IPL के सबसे सफल कप्तान हैं। वहीं, उन्होंने इंडिया के लिए 19 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की कप्तान की है। इनमें 78.94 जीत प्रतिशत के साथ उन्होंने 15 बार जीत दर्ज की है। उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में भारत की कप्तानी की यात्रा शुरू की और तीनों मैचों में जीत दर्ज की। हालांकि, बतौर कप्तान उनका पहला बड़ा टेस्ट 2018 में निदास ट्रॉफी में खेला गया था।

इसके साथ ही रोहित शर्मा न सिर्फ कप्तान के रूप में उभरे हैं, बल्कि उन्होंने कप्तानी के कार्यकाल के दौरान एक बल्लेबाज के रूप में बड़े बड़े स्कोर भी बनाए हैं। उन 19 मैचों में रोहित ने 41.88 की औसत से 712 रन बनाए, जिसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। रोहित शर्मा की नियुक्ति के बाद बीसीसीआई राहुल द्रविड़ को इंडिया के आगामी कोच के रूप में भी लाएगा। हालांकि, उन्हें सीएसी के लिए प्रेजेंटेशन देने समेत पूरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। बीसीसीआई ने मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच और फील्डिंग कोच की भूमिकाओं के लिए आवेदन आमंत्रित कर लिए थे, जिसमें मुख्य कोच के पद का आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है।

बीसीसीआई के पास भले ही सब कुछ अंतिम रूप देने के लिए लंबा वक्त नहीं होगा, मगर सूत्र के अनुसार न्यूजीलैंड सीरीज से पहले अगले कोच की नियुक्ति के साथ-साथ मदन लाल को रिप्लेस करने के लिए एक नया सीएसी सदस्य का चुनाव करना होगा।

सूत्र के अनुसार मदन लाल को रिप्लेस के लिए हमने कुछ लोगों से संपर्क किया है, मगर अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। मगर निश्चित रूप से, कोच के चयन से पहले, सीएसी में बड़ा परिवर्तन हो जाएगा। जो भी (कोच) आवेदन करेगा, उसे सीएसी से गुजरना होगा और सभी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेंगी यहां तक ​​कि राहुल द्रविड़ को भी सीएसी के सामने अपने विचार रखने होंगे। हम ऐसी उम्मीद करते हैं कि प्रक्रिया न्यूजीलैंड सीरीज से पहले प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *