Breaking News

SUV ने बाकी कंपनी को पछाड़ा, इन कारों ने बाजार में जमाया अपने नाम का सिक्का

एक बार फिर से भारतीय बाजार में Hyundai Creta धूम मचा दी है। बीते माह जून में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। साल 2021 जून इस कार की 9,941 यूनिट्स बिक्री हुई। आंकड़ो के हिसाब से देश की नंबर कॉम्पैक्ट एसयूवी बन चुकी है। 32 पर्सेंट के साथ क्रेटा ने महीने दर महीने ग्रोथ हासिल की है। इस कार की मई महीने में सेल 7,527 यूनिट्स हुई थी। लॉन्च के बाद से ही हुंडई क्रेटा अपनी कंपनी के लिए बढ़िया सेल्स फीगर ला रही है। हुंडई क्रेटा ने एक बार फिर से सभी कारों को पछाड़ दिया है।

दूसरे नंबर पर है किआ सेल्टॉस

बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर किआ सेल्टॉस है। कंपनी के लिए बढ़िया सेल के आंकड़े Kia Seltos ने भी प्राप्त किये हैं। इस कार ने कुल 8,549 यूनिट्स बिक्री की है। इसी आधार पर इसको दूसरे नंबर पर रखा गया है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो का है तीसरा नंबर

कंपनी कीसबसे पॉप्युलर एसयूवी कारों में से एक महिंद्रा स्कॉर्पियो कार है। इस कार को बेस्ट सेलर एसयूवी लिस्ट में तीसरा नंबर दिया गया है। जून 2021 में इस कार की कुल 4,160 यूनिट्स बिक्री हुई।

तीन इंजन विकल्प के साथ हुंडई क्रेटा को बाजार में उतारा गया है, जो किआ सेल्टॉस से प्राप्त किये गए हैं। इनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन भी शामिल हैं। 1.5-लीटर वाले पेट्रोल और डीजल इंजन 113 bhp का पावर और 144 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता हैं। टर्बो-पेट्रोल इंजन 138 bhp का पावर और 242 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। बीएस6 कम्प्लायंट के साथ तीनों इंजन हैं।

क्रेटा का कैबिन भी पहले के हिसाब से प्रीमियम और नया हो गया है। इसमें इंटीरियर के लिए दो कलर ऑप्शन दिये गये हैं। एक ब्लैक-बेज ड्यूल-टोन कलर और दूसरा फुल ब्लैक कलर इंटीरियर इसमें शामिल है। एसयूवी कार में ऐप्पल, कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिग वील, लेदर सीट्स और 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिये गये हैं।