Breaking News

हरियाणा में कावड़ियों की सुरक्षा के हुए पुख्ता इंतजाम, 24 घंटे रहेगी पुलिस की नजर; ड्रोन से होगी निगरानी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) द्वारा कावड़ यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के लिए पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं. किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों को हर पल अलर्ट रहने को कहा गया है. यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा और यातायात व्यवस्था के लिए अलग लेन बनाई जाएगी. श्रद्धालुओं के रात्रि ठहराव के लिए कावड़ रूट पर स्थापित शिवरों की कड़ी निगरानी की जा रही है.

Drone

अतिरिक्त पुलिस तैनात

इस बारे में जानकारी देते हुए शत्रुजीत कपूर, डीजीपी हरियाणा ने बताया कि शिवरात्रि के पावन पर पर हर साल लाखों श्रद्धालु हरिद्वार से कावड़ और गंगाजल लाते हैं और पवित्र जल को भगवान शिव पर चढ़ाते हैं. जिन मार्गो से ये श्रद्धालु गुजरते हैं, वहां पर इनकी सुविधा और कानून व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने और आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के लिए रूपरेखा बना ली गई है.

ट्रैफिक डाइवर्जन की योजना हुई तैयार

जहां- जहां से श्रद्धालु गुजरेंगे उन रास्तों पर यातायात व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने के इंतजाम कर दिए गए हैं. 24 घंटे पेट्रोलिंग करवाई जा रही है. श्रद्धालुओं के लिए वैकल्पिक रास्तों के माध्यम से ट्रैफिक डाइवर्जन की योजना तैयार हो चुकी है. टोल प्लाजा आदि पर भी सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर दिए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं और टोटल कर्मियों में किसी प्रकार का कोई विवाद ना हो.

आपात स्थिति से निपटने को रिजर्व टीम तैयार

कावड़ यात्रा के दौरान महिला श्रद्धालु भी शामिल होती है. इस कारण पुलिस स्टाफ की विशेष तौर पर ड्यूटी लगाई गई है. आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्ट्राइकिंग रिजर्व टीम हथियारों और आत्मरक्षा उपकरणों से लैस की गई है. असामाजिक तत्वों पर भी बारीकी से नजर रखी जा रही है. आतंकी हमले और सांप्रदायिक घटनाओं से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम की तैनाती कर दी गई है.

पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

पुलिस द्वारा यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले संवेदनशील धार्मिक स्थानों पर सांप्रदायिक दंगा या झगड़ा रोकने के इंतजाम कर लिए गए हैं. किसी भी व्यक्ति को अवैध हथियार के साथ चलने की अनुमति नहीं है. रास्तों में एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के इंतजाम कर दिए गए हैं.

पुलिस विभाग द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि सभी महत्वपूर्ण सड़क मार्गों और नाकों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है. सभी को बताया गया है कि यात्रा के दौरान पड़ने वाले होटल ढाबों और खान- पान वाली जगह पर जरूरी सामान की रेट लिस्ट जरूर लगाए, ताकि श्रद्धालुओं और उनके संचालकों के बीच किसी प्रकार का तनाव न हो. हरियाणा पुलिस द्वारा कांवड़ियों और आम जनता से जारी दिशा- निर्देशों की पालना करने की अपील की गई है.