Breaking News

soft lips: होंठों को कोमल बनाना चाहते हैं तो आज़माकर देखें ये उपाय

कोमल, गुलाबी होंठ (soft lips) इस बात की गवाही देते हैं कि उनके स्वास्थ्य की देखभाल अच्छी तरह से की जा रही है। यदि आपके होठों का रंग गहरा है या कालापन लिए है, तो ज़ाहिर है कि देखभाल से लेकर खान-पान यानी पानी को उचित मात्रा में पीने तक की लापरवाही की जा रही है। क्या करना और कैसे कि होंठ सुंदर बनें, उसके कुछ उपाय यहां दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही कुछ आदतों में बदलाव भी करना ज़रूरी होगा।

मृत त्वचा हटाएं शहद और शक्कर के स्क्रब से अपने होंठों (soft lips) को एक्सफ़ोलिएट करें। इसके लिए एक बड़ा चम्मच शक्कर और एक बड़ा चम्मच शहद लें और दोनों को एक साथ मिलाएं। स्क्रब से होठों पर एक मिनट तक हल्की मसाज करें। कुछ मिनट के लिए स्क्रब होठों पर लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। अच्छे नतीजे पाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार करें।

गुलाब की पत्तियां होठों (soft lips) पर गुलाब की पंखुड़ियों और दूध का प्रयोग करें। 5-6 गुलाब की पंखुड़ियों को आधा कप दूध में रातभर भिगो दें। सुबह पंखुड़ियों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो बचे हुए दूध की कुछ बूंदें डालें।

एलोवेरा और शहद एलोवेरा के पत्ते को अच्छी तरह से धो लें। पत्ते को छीलकर उसका जैल निकाल लें। एक चम्मच एलोवेरा जैल को शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को होठों (soft lips) पर लगाएं और पंद्रह मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

अनार के दाने-दूध एक मुट्‌ठी अनार के दाने पीस लें। अनार के पेस्ट को दूध की मलाई के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों (soft lips) पर लगाएं और पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

दूध और हल्दी इन दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को लगाएं और पांच मिनट तक सूखने दें। जब यह सूख जाए तो इसे धोने से पहले अपने होठों को धीरे-धीरे स्क्रब करें।

नींबू रस-बादाम तेल इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को लिप बाम की तरह लगाएं। अपने होठों को नम (soft lips) बनाने के लिए इसे कुछ देर लगाकर छोड़ दें। धीरे-धीरे त्वचा इसे सोख लेगी। फिर पानी फेर कर चिपचिपापन हटा लें।

जैतून तेल-नमक जैतून का तेल और नमक दोनों को मिलाएं। अब इस मिश्रण को होठों (soft lips) पर लगभग दो-तीन मिनट गोलाकार गति में धीरे-धीरे रगड़ें। इसके बाद इसे साफ़ कपड़े से पोंछ लें और लिप बाम लगाएं।

  • ये आदतें बदलें
  • होंठों (soft lips) पर अक्सर जीभ फेरते हैं तो इस आदत को बदल लें। इससे होंठ रूखे हो जाते हैं।
  • दिन-भर में कम से कम डेढ़ लीटर पानी पिएं।
  • कुछ लोग होंठों की मृत त्वचा जैसे पपड़ी को खींचकर या काटकर निकालते हैं। इससे होंठों पर सूजन आती है और रंग पर भी प्रभाव पड़ता है।
  • लिपस्टिक को ठीक से हटाना बहुत महत्वपूर्ण है अन्यथा यह होठों को व्यापक नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से होंठों की रंगत प्रभावित हो सकती है।
  • सनबर्न के कारण भी होंठों की रंगत चली जाती है। इसलिए धूप के अधिक संपर्क में आने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *