Breaking News

SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) अपनी आधुनिक बैंकिंग सुविधाओं और देश भर में अपनी विस्तृत पहुंच के चलते ग्राहकों को आकर्षित करता रहा है। यही कारण है कि लोग भी एसबीआई में ही बचत खाता (Saving Account) खुलवाने की कोशिश में रहती है। इसी बीच एसबीआई ने भी खास इंस्टा सेविंग अकाउंट पेश किया है। इससे एसबीआई में खाता खोलना बेहद आसान हो गया है। खास बात है कि इंस्टा अकाउंट खोलने के लिए न किसी कागजी कार्यवाही की जरूरत है और न ही बैंक की ब्रांच जाने की। आप घर बैठे ही में इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट (Insta Saving Bank Account) खोल सकते हैं।

एसबीआई ने इस अकाउंट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट आधार बेस्ड इंस्टैंट डिजिटल सेविंग्स अकाउंट है। इसकी मदद से ग्राहक बैंक के इंटिग्रेटेड बैंकिंग और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म YONO के जरिए अकाउंट खोल सकता है। इस खाते के साथ ग्राहकों को सभी प्रकार की सामान्य बैंकिंग सुविधाएं मिलती हैं। ग्राहक अपनी पूरी केवाइसी को पूरा करने के लिए एक साल के समय के भीतर करीबी बैंक शाखा में जा सकते हैं।

इंस्टा सेविंग्स बैंक की खासियतें 

SBI लगातार तकनीकी रूप से डिजिटल बैंकिंग को मजबूत बना रहा है। इंस्टा सेविंग्स बैंक भी इसी की एक मिसाल है। इंस्टा सेविंग अकाउंट की मदद से खाता धारकों को 24×7 बैंकिंग की सुविधा मिलती है। SBI इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट के सभी नए खाताधारकों को बुनियादी व्यक्तिगत रुपे एटीएम कम डेबिट कार्ड मिलेगा।

मिनिमम बैंलेंस का झंझट नहीं

खास बात यह है कि इस अकाउंट में यदि आप मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते हैं तो आकपो कोई परेशानी नहीं होगी। इसमें मिनिमम बैंलेंस नहीं होने पर बैंक कोई चार्ज भी नहीं वसूला जाता है। ऐसे में यह युवाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है। वे योना एप की मदद से अमेजन जैसी ईकॉमर्स साइट पर डिस्काउंट के साथ खरीदारी भी कर सकते हैं।

ऐसे खोलें अकाउंट

  1. एसबीआई इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट खोलने के लिए ग्राहकों को YONO ऐप डाउनलोड करना होगा.
  2. इसके बाद अपने पैन और आधार की डिटेल्स डालकर ओटीपी सब्मिट करना है और दूसरी डिटेल्स को भरना होगा.
  3. एसबीआई इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट धारक नोमिनेशन की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं
  4. नोमिनेशन एसएमएस अलर्ट और SBI क्विक मिस्ड कॉल सर्विस के साथ किया जा सकता है।
  5. प्रक्रिया के एक बार पूरे होने पर अकाउंट धारक का खाता तुरंत एक्टिवेट हो जाएगा और वह ट्रांजैक्शन शुरू कर सकता है।
  6. ग्राहक अपनी पूरी केवाइसी को पूरा करने के लिए एक साल के समय के भीतर करीबी बैंक शाखा में जा सकते हैं।