Breaking News

SBI खाताधारकों के लिए बड़ी राहत, अब ये सभी सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी, जानिए किन ग्राहकों को होगा फायदा

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक-SBI ग्राहक भी हैं, तो अब बैंक से घर पर कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। यही है, आपको उन सभी कार्यों के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं, तो बैंक की ओर से अब आपको घर बैठे कई सुविधाएं दी जाती हैं। यही है, आपको उन सभी कार्यों के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। स्टेट बैंक (SBI) द्वारा ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग प्रदान की जाती है। इस सुविधा में, गैर वित्तीय सेवाएं जैसे चेक, डिमांड ड्राफ्ट, भुगतान आदेश आदि, खाता विवरण अनुरोध, सावधि जमा रसीद बैंक से घर तक पहुंचाई जाती हैं। आइए आपको इस बैंकिंग की खासियत के बारे में बताते हैं-

SBI ने दी जानकारी

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ग्राहकों को कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक रसीदें, बैंक की ओर से घर पर चेक की आवश्यकता, जीवन प्रमाण पत्र पिकअप, केवाईसी दस्तावेज का पिकअप, ड्राफ्ट की डिलीवरी, फॉर्म 15 पिकअप जैसी कई सुविधाएं हैं।

मैं कितना नकद ऑर्डर कर सकता हूं?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की न्यूनतम सीमा 1,000 रुपये और अधिकतम सीमा 20,000 रुपये है। नकद निकासी के लिए, अनुरोध से पहले बैंक खाते में पर्याप्त शेष राशि होना अनिवार्य है। यदि नहीं, तो लेनदेन रद्द कर दिया जाएगा।

डोरस्टेप बैंकिंग सेवा क्या है?

डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के माध्यम से, ग्राहक चेक जमा करने, पैसे निकालने और जमा करने, जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह सेवा 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, विकलांगों और दृष्टिबाधित लोगों को अपने घर पर बैंकिंग सेवा प्राप्त करने में मदद करेगी। दरवाजे की सेवा के तहत, एक बैंक कर्मचारी आपके घर पर आएगा और आपके कागज लेकर बैंक में जमा करेगा।

किन ग्राहकों को नहीं मिलेगा डोर स्टेप बैंकिंग का लाभ-

>> एक संयुक्त खाते के साथ ग्राहक
>> लघु खाते अर्थात लघु खाते
>> गैर-व्यक्तिगत प्रकृति के खाते

इस सुविधा का लाभ कैसे उठाया जाए

कोई व्यक्ति बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के माध्यम से डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण कर सकता है। इसके अलावा, टोल फ्री नंबर 1800111103 पर कार्यदिवसों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल की जा सकती है। SBI डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, ग्राहक https://bank.sbi/dsb पर जा सकते हैं। ग्राहक अपनी होम ब्रांच से भी संपर्क कर सकता है।