Breaking News

SBI यूजर्स को सरकार ने दी चेतावनी! कहा- फोन से तुरंत डिलीट करें ये SMS

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) यूजर्स को सरकार ने एक अहम फेक अलर्ट से जुड़ी चेतावनी दी है। सरकारी एजेंसी PBI ने एडवाइजरी जारी की है। एजेंसी ने एसबीआई यूजर्स से उन SMS और कॉल्स का जवाब नहीं देने को कहा है जिनमें दावा किया गया है कि उनका बैंक अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। सरकार ने SBI ग्राहकों से SMS में आए किसी भी लिंक पर क्लिक से माना किया है और ऐसे मेसेज को बिना देखें ही डिलीट करने के लिए कहा है।

पीआईबी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि यह दावा करने वाला मेसेज कि आपका @TheOfficialSBI खाता Block कर दिया गया है FAKE है। ट्वीट में ऐसे ही एक फर्जी एसएमएस की तस्वीर भी है। सरकारी एजेंसी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि:

  • अपनी व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल्स शेयर करने के लिए कहने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें।
  • यदि आपको ऐसा कोई मेसेज प्राप्त होता है, तो [email protected] पर तुरंत रिपोर्ट करें।

बता दें कि प्रेस सूचना ब्यूरो या पीआईबी सरकारी नीतियों, कार्यक्रमों, पहलों और उपलब्धियों पर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को सूचना प्रसारित करने के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है।

Fake SMS SBI यूजर्स को क्या करने को कहता है?
पीआईबी का ट्वीट एक ऐसे ही फर्जी एसएमएस की तस्वीर साझा करता है जो प्रचलन में है। धोखाधड़ी वाले एसएमएस में यह लिखा होता है: “प्रिय खाताधारक, आपके SBI BANK डॉक्यूमेंट एक्सपायर हो गए हैं A/C अब ब्लॉक हो जाएगा, चालू करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://sbikvs.ll, बता दें कि ये लिंक फर्जी होता है।

यह पहली बार नहीं है जब इस तरह के फर्जी एसएमएस प्रचलन में आए हैं। इस साल मार्च में, कई एसबीआई यूजर्स ने ऐसे एसएमएस प्राप्त करने की सूचना दी जिसमें दावा किया गया था कि आरबीआई के केवाईसी मानदंडों का पालन न करने के कारण उनका एसबीआई अकाउंट इनएक्टिव हो गया है। इस मैसेज में एक लिंक था जिसमें यूजर्स को क्लिक करके अपना केवाईसी पूरा करने के लिए कहा गया था।

प्रिय ग्राहक, आपका एसबीआई बैंक खाता केवाईसी के लिए निलंबित कर दिया गया है, कृपया इस लिंक पर क्लिक करके अपना केवाईसी 10 मिनट में पूरा करें। तब SBI ने ग्राहकों को इस एसएमएस पर क्लिक न करने की चेतावनी जारी की है। SBI समय-समय पर ऐसे फ्रॉड से बचने की जानकारी देता रहता है इसलिए आपको बैंक के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से जुड़े रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *