Breaking News

RJD सुप्रीमो का बड़ा ऐलान, लालू यादव के बाद तेजस्वी होंगे उनके उत्तराधिकारी

दिल्ली (Delhi) में हो रही राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की दो दिवसीय बैठक के पहले दिन नेताओं और कार्यकर्ताओं (leaders and workers) को संबोधित करते हुए आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD supremo Lalu Prasad Yadav) ने बड़ा ऐलान किया. लालू प्रसाद यादव ने कहा कि अब से मेरे बाद पार्टी के सर्वेसर्वा उनके छोटे बेटे व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Bihar Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav) होंगे. पार्टी के अंदर जो भी फैसले लिए जाएंगे, वो तेजस्वी ही लेंगे. लालू के इस बायन के बाद यह साफ हो चुका है कि पार्टी की कमान पूरी तरह से तेजस्वी के हाथ में आ चुकी है.

आरजेडी का राष्ट्रीय अधिवेशन आज से दिल्ली में हो रहा है. यह अधिवेशन दो दिनों तक चलेगा. अधिवेशन के पहले दिन पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई. बैठक के बाद पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव ही उनके उत्तराधिकारी होंगे. वही पार्टी का कामकाज देखेंगे. किसी भी महत्वपूर्ण या नीतिगत मामलों पर अब सिर्फ तेजस्वी यादव ही बोलेंगे. वही सारे फैसले लेंगे.

आज की बैठक के बाद कल यानी 10 अक्टूबर को तालकटोरा स्टेडियम में आरजेडी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी. इसमें लालू प्रसाद यादव को निर्विरोध राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का 12वीं बार अध्यक्ष बनने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा. वहीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जिन प्रस्तावों पर चर्चा हुई, उसको परिषद में पारित किया जाएगा. वहीं इस बैठक में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है. तेजस्वी यादव को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने ही दिया था, लेकिन जगदानंद सिंह इस बैठक में शामिल नहीं हुए हैं.

लालू यादव ने कहा कि अभी मुझसे पहले आप लोगों को तेजस्वी यादव ने संबोधित किया. तेजस्वी ने जो कहा है, आप लोग उसको अमल में लाएं. सभी को संगठित रहना है. यही हमारी और पार्टी की ताकत है. जो लोग इधर-उधर झांकते हैं, वो कहीं के नहीं रहते हैं. लालू ने कहा कि हम लोग कभी-कभी गलत बयानबाजी कर जाते हैं. हमें हर समय संभल कर बोलना चाहिए. हम लोगों ने फैसला लिया है कि किसी भी मुद्दे पर बयान मीडिया को अब तेजस्वी यादव ही देंगे.