Breaking News

RBI ने बैंकों को दिया बड़ा निर्देश, आप सभी पर पड़ेगा सीधा असर; जान लीजिए

आरबीआई ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों को निर्देश दिए हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों यानी एसएफबी (Small Finance Banks) से कहा है कि वे अपने भिन्न बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप और कैपिटल बेस में प्रोपोर्शनेट ग्रोथ के साथ डेवलपमेंट को जारी रखें. दरअसल, आरबीआई एसएफबी को आगे बढ़ाने के लिए पहले भी निर्देश दे चुका है. इसके साथ ही आरबीआई ने एसएफबी को पेशेवर रवैया अपनाने की सलाह भी दे चुका है.

आरबीआई ने कही ये बात
आरबीआई ने एक बयान में कहा कि डिप्टी गवर्नर एम के जैन और एम राजेश्वर राव ने विविध एसबीएफ के मैनेजिंग डायरेक्टर्स और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के साथ मीटिंग की. इसमें आरबीआई ने Small Finance Banks से डिफरेंशिएट बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप विकास पर ध्यान केंद्रित करने को कहा.

आरबीआई ने दी जानकारी
आरबीआई ने कहा, ‘शुक्रवार को हुई बैठक में एसबीएफ की सतत वृद्धि के लिए विशेषकर उनके बिजनेस मॉडल और शासन समेत अन्य विषयों को महत्व देने की बात दोहराई गई, इसके साथ ही क्षेत्र में परिवर्तनों का जायजा भी लिया गया.’ इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने यह भी बताया है कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों से कहा गया कि वे उन्हें प्राप्त भिन्न बैंकिंग लाइसेंस के अनुरूप और अपने कैपिटल बेस में प्रोपोर्शनेट ग्रोथ के साथ बढ़ना जारी रखें.

पिछले साल भी हुई थी एसएफबी की बैठक
गौरतलब है कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों के प्रमुखों के साथ पिछले साल अगस्त में भी बैठक हुई थी. इस बैठक में कारोबारी मॉडल के विकास, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की निगरानी बढ़ाने, पेशेवर रवैया अपनाने, आईटी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर चर्चा हुई थी. इसके साथ ही इस बैठक में कोविड-19 के कारण बने दबाव को दूर करने के उपायों पर चर्चा हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *