Breaking News

Railway का बड़ा फैसला- बिना लाइन में लगे आसानी से बुक करें ट्रेन टिकट

कोरोना काल में बुरी तरह चरमरा गई यातायात व्यवस्था काफी हद तक पटरी पर आ चुकी है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की 65 फीसदी से ज्यादा ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ने लगी हैं. मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद अब कई रूटों में आवश्यकता और मांग के मुताबिक, पैसेंजर ट्रेन सेवाएं भी शुरू की गई हैं. पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में रिजर्वेशन तक तो ठीक है, लेकिन अनारक्षित यानी जेनरल टिकट (General Ticket) के लिए भी यात्रियों (Trains Passengers) को परेशानी होती आ रही है.

कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बनाए रखना जरूरी है, लेकिन टिकट काउंटरों (Train Ticket Counter) पर भीड़ लगी रहती है. ऐसे में अनारक्षित यानी जेनरल टिकट (Unreserved Ticket) के लिए​ यात्रियों की दिक्कत को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इसका उपाय ढूंढ निकाला है.

मोबाइल ऐप से काट सकेंगे जेनरल टिकट

भारतीय रेलवे ने उन क्षेत्रों में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा को फिर से सक्रिय करने का निर्देश दिया है, जहां अनारक्षित ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू की जा रही हैं. काउंटरों पर भीड़ से बचने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा शुरू की जा रही है.

जोनल रेलवे को निर्देश दिया गया है कि जिस भी जोन में अनारक्षित ट्रेन सेवाएं शुरू की जा रही हैं, वहां अनारक्षित टिकट जारी करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन सेवा शुरू की जा सकती है. भारतीय रेलवे द्वारा UTS ON MOBILE ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा से लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

UTS ON MOBILE ऐप को कैसे डाउनलोड करें?

भारतीय रेलवे की ओर से UTSONMOBILE ऐप को मोबाइल ऐप्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है. एंड्रायड यूजर Google play store पर जाकर इसे सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं आईफोन यूजर इसे एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं. यह ऐप पूरी तरह नि:शुल्क है यानी इसे डाउनलोड करने का कोई पैसा नहीं लगेगा.

Indian Railway Uts Mobile App (1)

कैसे इस्तेमाल करें ऐप?

मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर के जरिये यूजर अकाउंट बनाना होगा. पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए स्मार्टफोन को जीपीएस सक्षम होना चाहिए. बुकिंग करने के बाद एक घंटे के भीतर यात्रा शुरू होनी चाहिए.

आप ऐप में लॉगिन करने के बाद यात्रा शुरू करने वाला स्टेशन डालें और फिर गंतव्य स्टेशन डालें. इसमें टिकट सेलेक्ट कर पेमेंट ऑप्‍शन पर क्लिक करें. आप ऐप वैलेट, यूपीआई या डिजिटल पेमेंट के अन्य तरीके से भुगतान कर सकते हैं.

​मोबाइल ऐप में ही दिखा सकते हैं टिकट

यात्री मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट आपके मोबाइल एप्लिकेशन में ही रहेगा. यानी इसे प्रिंट करने की जरूरत नहीं होगी. यात्री टिकट की हार्डकॉपी के बिना यात्रा कर सकते हैं. जब भी टिकट जांच करने वाला कर्मचारी टिकट के लिए पूछता है, तो यात्री ऐप में ‘शो टिकट’ विकल्प का उपयोग कर के टिकट दिखा सकते हैं.

यात्रियों के लिए जोनल रेलवे को सुविधा लागू करने का अधिकार

रेल मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि अनारक्षित टिकट बुक करने में यात्रियों को कोई असुविधा न हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किया जा सके, इसलिए यह निर्णय लिया गया है. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के जरिये यात्री खुद ही अपना टिकट काट सकते हैं. इस संबंध में जोनल रेलवे को निर्देश दिया जा चुका है. जोनल रेलवे को अधिकार होगा कि अनारक्षित ट्रेन सेवाओं के लिए वे अपने क्षेत्र में यूटीएस मोबाइल ऐप सेवा को लागू कर सकते हैं.