Breaking News

आम आदमी क्लीनिकों से पंजाबियों को मिल रहा मुफ्त इलाज

पंजाब में हर राजनीतिक दल हमेशा स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं मुहैया कराने का वादा करता है, लेकिन नतीजे हमेशा इसके विपरीत होते हैं। पंजाब के लोग इन सहूलतों से हमेशा वंचित रहे और सरकार बनाकर पछताते रहे, पर 2022 में पंजाब की सत्ता संभालने वाली आम आदमी पार्टी ने इस मिथक को तोड़ दिया।

पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को और बेहतर बनाने के लिए आम आदमी क्लीनिक खोले। ये आम आदमी क्लीनिक पंजाब के शहरों और गांवों में खोले गए। इन क्लीनिकों से लोगों को घर के नजदीक ही इलाज मिल रहा है, लोगों को दूर जाने की झंझट से मुक्ति मिल रही है और समय पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ भी मिल रहा है। पंजाब के लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य भर में अब तक 842 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए गए हैं।

 

इन आम आदमी क्लीनिकों में मरीजों को 80 तरह की दवाएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके अलावा क्लीनिक में 38 अलग-अलग तरह के टेस्ट मुफ्त किए जाते हैं। इनमें उच्च रक्तचाप, मधुमेह, त्वचा रोग और वायरल बुखार जैसी मौसमी बीमारियां शामिल हैं। पंजाब सरकार के मुताबिक इन क्लीनिकों से अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित हो चुके हैं, सरकार के मुताबिक रोजाना 95 फीसदी मरीज इन क्लीनिकों में अपनी बीमारियों का इलाज करा रहे हैं।