Breaking News

Punjab: राज्यपाल ने ‘व्यक्तिगत कारणों’ का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया

चंडीगढ़: एक आश्चर्यजनक कदम में, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, जो चंडीगढ़ के प्रशासक भी हैं, ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

इस्तीफा चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में गड़बड़ी के आरोप के बाद आया।

सूत्रों के मुताबिक, पुरोहित ने शुक्रवार को राष्ट्रपति से मुलाकात की और पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ प्रशासन के प्रशासक पद से इस्तीफा देने की इच्छा जताई. सूत्रों ने बताया कि इस्तीफा भेजने से पहले पुरोहित ने राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी।

अपने त्याग पत्र में उन्होंने लिखा, “अपने व्यक्तिगत कारणों और कुछ अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण, मैं पंजाब के राज्यपाल और प्रशासक, केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के पद से अपना इस्तीफा दे रहा हूं। कृपया इसे स्वीकार करें और उपकृत करें।”

यह इस्तीफा भाजपा द्वारा चंडीगढ़ मेयर चुनाव में तीनों पदों पर जीत हासिल करने के कुछ दिनों बाद आया है, जो कांग्रेस-आप गठबंधन और इंडिया ब्लॉक के लिए एक झटका है, जिन्होंने अपनी हार के लिए “पीठासीन अधिकारी द्वारा मतपत्रों के साथ छेड़छाड़” को कारण बताया था और उच्च न्यायालय का रुख किया था। और चुनाव परिणाम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट.

जब से पुरोहित ने राज्य के राज्यपाल का पद संभाला है, उनका कार्यकाल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के साथ कई मुद्दों पर अक्सर टकराव के कारण घटनापूर्ण रहा।

इनमें राज्य विधानसभा द्वारा पारित कई विधेयकों को रोकना, मुख्यमंत्री के कामकाज पर सवाल उठाना और मान को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की चेतावनी देना शामिल है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच मतभेद तब और बढ़ गए जब उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय को कई पत्रों पर ध्यान न दिए जाने के बाद मान को आपराधिक कार्रवाई करने के लिए धमकाया।

यह विवाद तब और बढ़ गया जब आप सरकार ने लंबित विधेयकों को लेकर पिछले साल नवंबर में पुरोहित के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, जिसके बाद शीर्ष अदालत ने विधानसभा द्वारा पारित विधेयकों को मंजूरी देने में देरी के लिए उन्हें फटकार लगाई।

बाद में, राज्यपाल ने राष्ट्रपति के विचार के लिए तीन विधेयक- सिख गुरुद्वारा (संशोधन) विधेयक, 2023, पंजाब विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक, 2023 और पंजाब पुलिस (संशोधन) विधेयक, 2023- आरक्षित रखे।

दूसरी ओर, जब भी राज्यपाल ने कोई मुद्दा उठाया या सरकार से जवाब मांगा तो मान और उनके कैबिनेट सहयोगियों के अलावा पार्टी नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

उन्होंने पुरोहित पर भाजपा के इशारे पर काम करने और उनकी सरकार के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया। चार साल तक तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में कार्य करने के बाद, पुरोहित ने सितंबर 2021 में पंजाब के राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला