Breaking News

PNB के इस खास प्रोग्राम से महिलाएं शुरू कर सकेंगी अपना बिजनेस, फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

महिलाओं को सशक्त बनाने एवं उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार की ओर से कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं. इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने भी हाथ बढ़ाया है. पीएनबी की ओर से महिलाओं के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है. जिसका नाम ‘एम्‍पावरिंग वीमेन थ्रू एंटरप्रेन्‍योरशिप’ है. इसमें ​महिलाओं को खुद का बिजनेस शुरू करने की ट्रेनिंग फ्री में दी जाएगी. इसके अलावा भी अन्य कई लाभ होंगे.

पीएनबी के इस इंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम को राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) के सहयोग से संचालित किया जाएगा. 6 हफ्तों की इस ट्रेनिंग में हिस्सा लेने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा. इसकी अंतिम तारीख 15 अप्रैल है. आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं. ट्रेनिंग के लिए खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा. इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://innovateindia.mygov.in/ncw-challenge/ पर विजिट कर सकते हैं. बैंक की ओर से इस सिलसिले में एक ट्वीट भी जारी किया गया है.

आईआईएम के प्रोफेसर्स देंगे ट्रेनिंग

पीएनबी के इस खास प्रोग्राम में महिलाओं को एक्शन ओरिएंटेड बिजनेस और मैनेजमेंट कोर्स की बारीकियों के बारे में बताया जाएगा. इसके लिए उन्हें आईआईएम के प्रोफेसर्स ट्रेनिंग देंगे. उन्हें वैज्ञानिक विचारों और अवसरों के परीक्षण के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इस ट्रेनिंग का लाभ रजिस्ट्रेशन के दौरान सेलेक्ट किए हुए प्रतिभागियों को मिलेगा. इसमें उन्हें ‘डू योर वेंचर’ विचारधारा के जरिए उद्यम शुरू करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. ये ​पूरी तरह से निशुल्क होगा. ये कोर्स 6 हफ्तों का होगा. इस दौरान महिलाओं को बैंक से लोन लेने एवं सरकारी योजनाओं का किस तरह से लाभ उठाया जाए आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी

प्रोग्राम से जुड़ी खास बातें

‘एम्‍पावरिंग वीमेन थ्रू एंटरप्रेन्‍योरशिप’ में महिलाओं को 6 हफ्तों का कोर्स कराया जाएगा. ट्रेनिंग के लिए महिलाओं को हर दिन 3 से 4 घंटे का समय देना होगा. आवेदन के लिए प्रतिभागियों को 18 साल से ज्‍यादा आयु का होना जरूरी है. साथ ही आवेदन करते समय प्रतिभागी को अपना एक 5 मिनट का वीडियो भेजना होगा जो हिंदी या अंग्रेजी किसी एक भाषा में होना चाहिए. इस वीडियो को यू-ट्यूब या वाइमो के जरिए भेजना होगा. वीडियो में आपको अपना नाम और बिजनेस आइडिया बताना होगा. इन आवेदनों में से चुने गए प्रतिभागियों को ट्रेनिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *