Wednesday , September 30 2020
Breaking News

MO बाराबंकी के अश्वासन के बाद समाप्त हुआ किसानों का धरना

रिपोर्ट -भक्तिमान पाण्डेय बाराबंकी – शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन के द्वारा बनीकोडर ब्लॉक के ग्राम सभा हाजीपुर में छुट्टा जानवरों तथा धान क्रय केंद्र और यूरिया की काले बजारी सहित विभन्न मुद्दों को लेकर ब्लॉक महामंत्री संजय कुमार पांडेय की अगुवाई में  धरना प्रदर्शन किया गया. ब्लॉक महामंत्री ने बताया कि हम लोगों ने यह धरना प्रदर्शन इसलिए कर रहे है कि मानक के अनुसार 8 किलोमीटर की दूरी पर एक क्रय केंद्र होना चाहिए।

लेकिन हमारे यहाँ  क्रय  केंद्र की दूरी लगभग 22 किलोमीटर दूर है.इसलिए हमारी यह मांग जायज है। हमारे छोटे किसान अगर 10 से 15 कुंतल अनाज अगर दूर के क्रय केंद्र में ले जायेंगे तो उसका भाड़ा ही बहुत  हो जायेगा। इसलिए हमारे क्षेत्र में एक क्रय केंद्र बहुत जरुरी है। उन्होंने दूसरी मांग का जिक्र करते हुए कहा कि क्षेत्र में इस समय यूरिया की काले बजारी चरम पर है इसकी न्यूनतम दर 266 रूपये है और यह मार्केट में 350 से 400 की रेंच में बिक रही है इस अतिशीघ्र रोक लगाई जाय तथा दोषियों पर कार्यवाई भी की जाय। और तीसरी मांग का जिक्र करते हुए संजय कुमार पांडेय ने कहा कि हमारे यहाँ कोई सहकारी सीमित न होने के कारण किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. इसलिए क्षेत्र में एक सहकारी सीमित का निर्माण होना चाहिए।

आगे ब्लॉक उपाध्यक्ष राधेश्याम यादव ने कहा कि छुट्टा जानवरों से किसान बहुत परेशान है आये दिन छुट्टा जानवरों से हमें कुछ न कुछ हानियों का सामना करना पड़ता है। यदि इस पर शीघ्र कार्यवाई नहीं हुई तो हम लोग एक बड़ा जन आंदोलन करेंगे। वहीं धरना अस्थल पर बाराबंकी के मार्केटिंग ऑफिसर के के निरंजन ने पहुंच कर किसानों की समस्या को सुना और यह अश्वासन देते हुए धरना को समाप्त कराया  कहा कि हम आपकी समस्त मांगों को जल्द से जल्द निस्तारण कराने की हर संभव कोशिश करेंगे। वहीं धरना अस्थल पर ब्लॉक अध्यक्ष  राज करन वर्मा ,ब्लॉक महामंत्री संजय कुमार पांडेय, ब्लॉक उपाध्यक्ष राधेश्याम यादव ,वेद प्रकाश तिवारी , राजेश प्रताप ,उमापति तिवारी ,नरेंद्र कुमार पांडेय,विंध्याचल मिश्रा ,रजा हुसैन ,ननकू पाल रामनेवाज आदि सैकड़ो लोग उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *