Breaking News

Paytm के साथ ऐसे करें बिजनेस, घर बैठे करोड़ों ग्राहकों तक पहुंचकर कमाएं मोटा पैसा

अब दुकान से या मॉल से शॉपिंग करने का चलन काफी कम हो गया है. अब लोग ऑनलाइन माध्यम से ही शॉपिंग कर रहे हैं और फोन मॉल बन गया है. अगर आप भी चाहते हैं ऑनलाइन माध्यम से किसी बिजनेस की शुरुआत की जाए तो आप ऐसा कर सकते हैं. ऐसे में आपके लिए सबसे सही प्लेस है पेटीएम. दरअसल पेटीएम, पेटीएम मॉल के जरिए लोगों को व्यापार करने का अवसर दे रहा है, साथ ही आप यहां से शॉपिंग भी कर सकते हैं.

ऐसे में आप पेटीएम के जरिए अपना सामान बेच सकते हैं और अपने बिजनेस को नई दिशा दे सकते हैं. खास बात ये है कि आप अपनी दुकान का व्यापार करने के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से व्यापार कर सकते हैं. इससे आपके बिजनेस की रीच काफी बढ़ जाएगी और ग्राहकों की संख्या बढ़ने से आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा.

ऐसे में जानते हैं कि आखिर पेटीएम मॉल के साथ व्यापार कैसे कर सकते हैं और इसके लिए कोई फीस देनी पड़ती है या नहीं. ऐसे में हम आपको उन सवालों के जवाब दे रहे हैं, जिनके जवाब आपको पेटीएम मॉल के साथ व्यापार करने से पहले जान लेना चाहिए…

पेटीएम मॉल पर सामान कौन बेच सकता है?

कोई भी व्यक्ति पेटीएम मॉल के जरिए लोगों को सामान बेच सकता है. बता दें कि पेटीएम के करोड़ों डाउनलोड है, ऐसे में आप अपने घर बैठे करोड़ों लोगों तक पहुंच सकते हैं और अपने व्यापार को एक शहर या इलाके में सीमित रखने के बजाय पूरे देश में फेमस कर सकते हैं.

कैसे शुरू कर सकते हैं कारोबार?

पेटीएम से व्यापार शुरू करने के लिए आपको seller.paytm.com पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अपने बिज़नेस को अच्छे ढंग से मैनेज करने के लिए, आपको सेलर पैनल कि ट्रेनिंग दी जाएगी. इस बाद विशिष्ट केटेगरी में अपने प्रोडक्ट्स को डालें और सामान बेचना शुरू कर दें. ऑर्डर मैनेज करना शुरू कर दें, जिसमें आर्डर रिसीव करना, प्रोडक्ट पैक करना और पिकअप रिक्वेस्ट करना आदि शामिल है.

कोरियर पार्टनर आपका प्रोडक्ट पिकअप करेंगे और ग्राहक को डिलीवर करेंगे. आर्डर के सफलतापूर्वक डिलीवर होने पर पेटीएम मॉल अगले 7-10 (अधिकतम) दिनों के भीतर आपके भुगतान को शुरू कर देगा.

किन-किन कागजों की होगी आवश्यकता?

पेटीएम मॉल पर कोई भी व्यक्ति व्यापार कर सकता है. इसके लिए व्यापारी को कुछ कागजों की आवश्यकता होती है, जिसमें पैन कार्ड, GST/GSTIN नंबर, बैंक खाता और KYC दस्तावेज (ID प्रूफ, कंपनी का एड्रेस प्रूफ, वेयरहाउस एड्रेस प्रूफ, और कैंसल किया गया चेक), ब्रांड ऑथराइज़शन लेटर/ ट्रेडमार्क सर्टिफिकेट आदि शामिल है.

हालांकि, अगर आपके पास जीएसटी नंबर नहीं है तो भी आप रजिस्टर कर सकते हैं, लेकिन आप केवल टैक्स छूट वाली केटेगरी में बेचने के लिए पात्र होंगे. किसी अन्य प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको GSTIN नंबर की आवश्यकता होगी.

कैसे मिलता है पैसा?

आपका पेआउट प्रोडक्ट की डिलीवरी की डेट से 10-12 वर्किंग डे के अंदर प्रोसेस किया जाएगा. इसे आप ट्रैक भी कर सकते हैं. आपको ऑर्डर मिल जाने के बाद ऑर्डर प्रोसेस होता है, जिसमें आप पैकिंग वगैहरा करते हैं. इसके बाद ऑर्डर भेजना होता है और ऑर्डर डिलिवर होने के बाद पेटीएम आपको पैसा देता है. इसके बाद आपके पैसे का प्रोसेस शुरू होता है और आपको पैसा मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *