Breaking News

Pakistan: आर्थिक संकट के बीच वित्त मंत्री इस्माइल ने दिया इस्तीफा, डार होंगे नए वित्त मंत्री

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan facing economic crisis) के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल (Finance Minister Miftah Ismail) ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इशाक डार (Ishaq Dar) नए वित्त मंत्री (new finance minister) होंगे। डार (72) को वित्त मंत्री बनाने का औपचारिक फैसला शनिवार को लंदन में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Prime Minister Shahbaz Sharif) और उनके भाई नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के दौरान लिया गया।

 

बैठक में मिफ्ताह इस्माइल और इशाक डार के अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अन्य नेता मौजूद थे। इस्माइल ने अपना इस्तीफा नवाज शरीफ को सौंपा, जो भ्रष्टाचार के मामलों में दोषसिद्धि के कारण राजनीति से बाहर हैं, लेकिन उनके फैसलों को पार्टी के लिए बाध्यकारी माना जाता है।

पीएमएल-एन ने इस्माइल के हवाले से एक बयान में कहा, ‘मैंने चार महीने तक अपनी पूरी क्षमता से काम किया और पार्टी तथा देश के प्रति वफादारी निभाई।’ एक खबर के मुताबिक डार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से वापस आएंगे और अगले सप्ताह (संभवत: मंगलवार) को शपथ लेंगे। डार का संबंध नवाज शरीफ से भी है, क्योंकि उनके बेटे की शादी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज की एक बेटी से हुई है।