Breaking News

OLD NOTE AND COIN बेचने और खरीदने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की अहम सूचना

बीते काफी समय से पुराने सिक्के व नोट (Old Note and Coin) की खरीददारी और बिक्री की खबरें सामने आ रही हैं. कई सारे लोग ऑनलाइन इन सिक्कों और नोटों को खरीदने बेचने का काम कर रहे हैं. लेकिन अब हाल ही में इसको लेकर RBI ने जरूरी सूचना जारी कर दी है. लोगों को सचेत करते हुए RBI ने कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले कुछ लोग ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का यूज़ कर रहे हैं.

आप भी हो जाएं सावधान

यदि आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने का मन बना रहे हैं, तो सचेत रहिये.ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग लगातार ग्राहकों को लूटने के बारे में सोचते रहते हैं. इसके लिए वो रोजाना नए नए पैंतरें आजमाते हैं.

ट्वीट कर RBI ने दी जानकारी

रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी कि, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे है.” अपने बयान में आरबीआई ने इस बात को क्लयिर किया है कि वो ऐसे किसी भी काम में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं मांगता है औऱ ना मांगेगा.इसी के साथ ही बैंक ने ये भी कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए कोई अधिकार नहीं दिया गया है.

RBI की नहीं है कोई डील

ऐसे मामलो की भारतीय रिजर्व बैंक किसी तरह की कोई डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से ऐसे शुल्क या कमीशन मांगता है.RBI पुराने नोट या सिक्के की खरीद-बिक्री करने वाले सावधान, इस तरह हो रही है  धोखाधड़ी | RBI beware of buying and selling old notes or coins, this is how  fraud isभारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी भी नहीं दे रखी है.यहाँ आप पुराने सिक्के एंटीक चीजें बेच सकते हैं - HIGH RETURNभारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों से इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे से दूर रहने के लिए कहा है.”