Breaking News

NTSE Scholarship 2021: झारखंड में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया होगी आज से शुरू, देखें डिटेल्स

स्कूली छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम कॉम्पिटिटिव एग्जाम शुरू होने वाले हैं. इसी क्रम में झारखंड सरकार द्वारा 8वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों के लिए भी स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की गई है. जिसकी परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को 9वीं से 12वीं तक स्कॉलरशिप मिलेगी. सेंट्रल लेवल पर होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के प्रथम चरण की परीक्षा 2021-22 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं.

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (National Talent Search Exam, NTSE) के एग्जाम के 16 नवंबर 2021 से शुरू होंगे. अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिनों पर एप्लीकेशन फॉर्म भरना शुरू होंगे. झारखंड में आज यानी 8 नवंबर 2021 से फॉर्म भरना शुरू हो रहे हैं. स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थी झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकेंगे.

8वीं के स्टूडेंट्स के लिए Scholarship

झारखंड सरकार की ओर से 8वीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जा रही है. इसी साल से ‘राष्ट्रीय साधन सह मेधा स्कॉलरशिप’ शुरू की गई है. एग्जाम में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 9वीं से 12वीं कक्षा तक हर साल 12 हजार रुपए मिलेंगे.

एग्जाम पैटर्न

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से निर्देश जारी कर बताया गया कि 23 नवंबर 2021 को 10 बजे से एक बजे तक प्रवेश परीक्षा होगी. जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 250 रुपए और SC/ST कैंडिडेट्स के लिए 125 रुपए एप्लीकेशन फीस लगेगी. बता दें कि एग्जाम में 7वीं व 8वीं कक्षा के लेवल के प्रश्न पूछे जाएंगे.

झारखंड में स्टूडेंट्स 28 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे. बता दें कि एग्जाम में रजिस्टर्ड स्कूलों के 10वीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकेंगे. अभ्यर्थी JAC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम के लिए फॉर्म भर सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर स्कॉलरशिप की पूरी डिटेल्स हासिल कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

इस एप्लीकेशन को एप्रूव स्कूल के प्रधान अपने स्कूल को रजिस्टर्ड करा कर करेंगे. स्कूल के प्रधानाध्यापक या स्टूडेंट्स आठ नवंबर से 28 नवंबर तक www.jac.jharkhand.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. साल 2021 के 10 वीं क्लास की इस राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में झारखंड में मौजूद मान्यता प्राप्त स्कूल में 10 वीं क्लास में रेगुलर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स ही शामिल होने के पात्र होंगे.