Breaking News

हरियाणा के स्कूलों में Good Morning की बजाय अब Jai Hind बोलेंगे बच्चे, शिक्षा मंत्री ने जारी किया आदेश

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में एक नई पहल की शुरुआत की जाएगी. शनिवार यानि कल सूबे की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा करनाल पहुंची थी जहां उन्होंने जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. जहां उन्होंने सभी स्कूल प्रबंधकों और मुखिया से जय हिंद (Jai Hind) अभिवादन शुरू करने करने की अपील की.

 

Good Morning की बजाय जयहिंद बोलेंगे बच्चे

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चे अब अभिवादन में Good Morning मैडम जी या सर जी की जगह पर Jai Hind बोलेंगे. करनाल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान होने वाले इस पहले अभिवादन को बदलने के निर्देश जारी किए.

देशभक्ति की अलख जगाना उद्देश्य

गौरतलब है कि स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान सुबह मंच पर स्कूल मुखिया या मुख्याध्यापक के आने पर बच्चे गुड मॉर्निंग मैम या सर कहकर अभिवादन करते हैं. इसके बाद आगामी प्रक्रिया की शुरुआत होती है.

इसके अलावा, कक्षा कक्ष में पहुंचने पर पहले पीरियड के दौरान भी छात्र क्लास टीचर का इसी तरह से अभिवादन करते हैं लेकिन अब सरकारी सहित सभी स्कूलों में अभिवादन के दौरान बच्चों को जय हिंद कहना होगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभिवादन बदलने के पीछे बच्चों में देश प्रेम व देश भक्ति की अलख जगाना है.