Breaking News

NEET UG 2024 का एडमिट कार्ड जारी, Exam से पहले उम्मीदवार इन बातों का रखें खास ध्यान

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने एनईईटी यूजी 2024 के लिए एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने NEET UG 2024 मेडिकल परीक्षा में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, वे अब इसे आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in/NEET से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 5 मई को एक ही शिफ्ट में दोपर 2 बजे से शाम 5: 20 बजे तक किया जाएगा। रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा। एग्जाम का आयोजन देश भर में एनटीए की ओर से निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा।

इस साल, NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी। एडमिट कार्ड का लिंक परीक्षा की तारीख तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए इसे जल्द से जल्द डाउनलोड करें। किसी भी अभ्यर्थी को उसके एडमिट कार्ड में आवंटित तिथि और समय के अलावा परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यदि आपका फोटो और हस्ताक्षर एडमिट कार्ड पर दिख नहीं हो रहे हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट से NEET UG 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। ऐसे मामलों में, आपको इसके लिए तुरंत समाधान के लिए एग्जाम अथॉरिटी से संपर्क करने चाहिए। ये आपकी ऐसी स्थिति के संबंध में उचित सलाह व मदद करेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सुबह 10:00 बजे से शाम 05.00 बजे के बीच हेल्पलाइन 011-40759000 पर परीक्षा अधिकारियों से संपर्क करें या एनटीए को [email protected] पर एक ईमेल लिखें।

NEET UG Admit Card कैसे करें डाउनलोड
नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज कर सबमिट करें।
हाॅल टिकट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा के लिए कुल 23,81,833 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। इनमें 10 लाख से अधिक पुरुष और 13 लाख से अधिक महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इसके अलावा, 24 ने थर्ड जेंटर श्रेणी के तहत पंजीकरण कराया है। कुल पंजीकृत छात्रों में से, 10 लाख से अधिक ओबीसी एनसीएल श्रेणी के हैं, 06 लाख सामान्य श्रेणी के, 3.5 लाख अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी से हैं, 1.8 लाख जनरल-ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हैं और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 1.5 लाख छात्र हैं। यह परीक्षा 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड से होगी।

इस साल भी नीट का पेपर 720 अंकों का ही होगा। एक प्रश्न चार अंक का होगा। नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत आंसर पर एक अंक काटा जाएगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी चारों विषयों में सेक्शन ए में 35, सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। 15 में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे। परीक्षा के दिन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना वर्जित है।