Breaking News

NAVRATRI 2021: नवरात्र में मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए अपनाए ये खास वास्तु टिप्स

साल में 4 बार नवरात्रि आती है, इनमें चैत्र और आश्विन मास के नवरात्र का विशेष महत्त्व होता है। शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 7 अक्टूबर से हो चुकी है, ये 14 अक्टूबर तक चलने वाले हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के भिन्न रूपों की पूजा की जाती है। कुछ भक्त माता रानी को खुश करने के लिए पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं। तो कुछ केवल पहला और आखिरी दिन ही उपवास करते हैं। हालांकि वास्तु शास्त्र में कुछ नियम भी बताए गए हैं, जिनका नवरात्रि के दौरान पालन करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

ये रहे नवरात्रि में वास्तु उपाय

तुलसी का पौधा

वास्तु शास्त्र में नवरात्रि के समय घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिये। सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र बताया गया है। कोई भी पूजा बिना तुलसी के अधूरी मानी जाती है। ऐसे में अगर आप नवरात्रि के शुभ दिनों में तुलसी का पौधा घर में ला कर लगाते हैं तो इससे माता लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बरसती हैं।इसी के साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

केले का पौधा

नवरात्रि के शुभ मुहूर्त के अनुसार केले का पौधा घर में ला कर लगाना और फिर गुरुवार को विधिवत उसकी पूजा करी जाए तो आपकी आर्थिक स्थिरता में बढ़ोतरी होगी। इसी के साथ ही नवरात्रि में हरसिंगार का पौधा लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है।

अखंड ज्योति

नवरात्रि में मां दुर्गा की 9 दिनों तक अखंड ज्योति जलानी चाहिये इससे इंसान को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वास्तु के हिसाब से ज्योत को आग्नेयकोण में जलाकर रख देना चाहिए। घर में अखंड ज्योति के लिए शुद्ध घी का इस्तेमाल करना चाहिये, इसी के साथ ही सरसों का तेल भी प्रयोग किया जा सकता है।

कन्याओं को भेंट करें लाल वस्त्र

नवरात्रि के अंतिम दिन कन्या पूजा शुरु से ही परंपरा हैं। इस दिन कन्याओं की सेवा और पूजा-अर्चना करना जरूरी होती है। इसी के साथ ही उन्हें लाल रंग के वस्त्र भेंट करने से मां लक्ष्मी बहुत खुश होती हैं। जीवन में आने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये नवरात्रि के नौ दिनों में हनुमान जी की पूजा करना जरूरी है और गरीबों को दान देना चाहिये।