Breaking News

NAVRATRI 2021: नवरात्रि व्रत से पहले ही कर लें ये 5 काम, बन जाएंगे बिगड़ते काम

आज से नवरात्रि (Navratri 2021) का प्रारंभ हो चुका है. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा आराधना की जाती है. नवरात्रि का व्रत आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि से नवमी तिथि के नौ दिन मां दुर्गा को समर्पित होता है. 9 दिन के व्रत बहुत विशेष और महत्वपूर्ण माने जाते हैं. कुछ लोग पहले और आखिरी दिन का ही व्रत रखते हैं जबकि कई लोग पूरे 9 दिन उपवास करते हैं, तो वहीं कुछ लोग फलाहार करके बिना कुछ खाए पिए नवरात्रि का व्रत रखते हैं.

नवरात्रि के इन 9 दिनों में माता के भक्तों को ऐसे कई नियम होते हैं जिनका पालन करना होता है आइए जानते हैं व्रत के दौरान कि नियमों का ध्यान रखना चाहिए.

इन नियमों का करें पालन

1- नवरात्रि के समय भक्तों को पूरी तरह से हर नियम का पालन करना चाहिए. इसमें व्रत में पूरी तरह से सात्विक भोजन करें. खाने में भूलकर भी लहसुन प्याज का इस्तेमाल नहीं करें. इसके अलावा किसी के लिए बुरा नहीं बोले.

2- मां दुर्गा के आगमन के पहले ही घर में साफ सफाई कर लें. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है मां दुर्गा उस घर में वास नहीं करती हैं और कभी भी कृपा नहीं बरसाती हैं. ऐसे में नवरात्रि के दिनों में घर की साफ सफाई करना बहुत जरूरी है. घर के पूजा स्थल को अच्छे से साफ करके गंगाजल का छिड़काव करने जिसके बाद माता का पूजन और भोग लगाएं.

3- नवरात्रि के 9 दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहने जाते हैं. इस दौरान रंगों का बहुत ही ज्यादा खास महत्व होता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि 9 दिनों में अलग-अलग रंगों के वस्त्र धारण करें.

4- घर में व्रत करने से पहले ही पूजा का सामान रख लें. इसके लिए कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना ,सेंधा नमक, फल और मेवे, मखाना आदि मंगवा ले.

5- नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान मांस व मछली का सेवन भूलकर भी ना करें .नवरात्रि के पहले ही बाल या दाढ़ी कटवा लें.नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान वह मछली का सेवन भूलकर भी ना करें. ये सभी चीजें करना बहुत ही अशुभ माना जाता है इसके अतिरिक्त नाखून काटना भी वर्जित माना गया है.