Breaking News

MP में उच्च माध्यमिक स्कूलों में बंपर वैकेंसी, भर्ती किए जाएंगे 8720 शिक्षक, 2 अगस्त से एग्जाम

शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जल्द ही आठ हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. इसके लिए बकायदा नोटिफिकेशन (Notification) भी जारी कर दिया गया है. दरअसल, कर्मचारी चयन मंडल (ECB) ने 8720 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया (Teacher Recruitment Exam) को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है.

ये शिक्षक उच्च माध्यमिक स्कूलों (Higher Secondary School) के लिए नियुक्त किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि स्कूलों में 16 विषयों के शिक्षकों के पद खाली है. रिक्त पदों को भरने के लिए शिक्षकों की भर्ती की जा रही है. ये शिक्षक स्कूल शिक्षा विभाग औऱ जनजातीय कार्य विभाग से संबद्ध होंगे.ईसीबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 8720 पदों में से 7591 स्कूल शिक्षा विभाग और 1129 जनजातीय कार्य विभाग के लिए हैं. जिन अभ्यर्थियों ने 2018 और 2023 में उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा को क्वॉलिफाई किया है वे इसके लिए आवेदन दे सकते हैं. आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होगी और 1 जून तक जारी रहेगी. ये आवेदन ऑनलाइन जमा किए जा सकेंगे.

2023 में पांच अलग-अलग भर्ती परीक्षाएं ले रहा है ईसीबी
आवेदन में अगर किसी तरह की त्रुटि रह जाती है तो आवेदकों को सुधार का भी मौका मिलेगा. आवेदन में त्रुटि सुधार 18 मई से 6 जून तक किया जा सकेगा. चयन परीक्षा की तैयारी के लिए करीब तीन महीने का वक्त दिया जा रहा है क्योंकि परीक्षा 2 अगस्त से शुरू होगी. इन नियुक्तियों के माध्यम से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी की समस्या को दूर किया जा सकेगा.

उधर, वर्ष 2023 में राज्य सरकार ने ईएसबी के माध्यम से अब तक पांच अलग-अलग भर्ती निकाली हैं. इनके तहत 20709 पद भरे जाने हैं. एमपी में अभी अलग-अलग सरकारी विभागों में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली हुई हैं. यहां 28 अप्रैल से स्पोर्ट्स ऑफिसर की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत 129 लोगों को नियुक्त किया जाएगा.