Breaking News

हरियाणा में आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, 13 जुलाई तक बरसेंगे बादल; पढ़ें मौसम का पूर्वानुमान

हरियाणा में पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में मानसून शुरू से ही मेहरबान रहा है. यहां सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली, लेकिन उत्तरी और पूर्वी जिलों में मानसून की सुस्त चाल देखी गई. इसी बीच आज 11 जुलाई (वीरवार) को मौसम विभाग (IMD) द्वारा ताजा अपडेट जारी की गई, जिसके अनुसार आज से सूबे में फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

weather barish

आज से बढ़ेगी मानसून की सक्रियता

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि आमतौर पर 15 जुलाई तक प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील रहेगा. आज 11 जुलाई से प्रदेश में दक्षिणी- पश्चिमी मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ जाएगी, जिस कारण 11 जुलाई की देर रात से 13 जुलाई के मध्य कहीं- कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है.

उसके बाद, 14 से 15 जुलाई के दौरान मानसूनी हवाओं की सक्रियता मंद पड़ जाएगी. इस कारण उत्तरी जिलों में कहीं- कहीं बारिश और दक्षिणी व पश्चिमी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी देखी जाएगी. इस दौरान तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होगी, वहीं वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ेगी.

आगे ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

बता दें कि अभी तक प्रदेश में 1 से 10 जुलाई तक कुल 73.5 एमएम बारिश दर्ज की गई जोकि सामान्य से 17% कम है. आमतौर पर इस अवधि के दौरान सामान्यतः 84.4 एमएम बारिश दर्ज की जाती है. 11 जुलाई से 13 जुलाई के मध्य हरियाणा एनसीआर के उत्तरी और पूर्वी जिलों में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. वहीं, कुछ स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना बनी हुई है. प्रदेश के बाकी जिलों में भी हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी.